Sunday, September 25, 2022
Homeदेश की खबरेMann Ki Baat: मन की बात में PM मोदी ने देश की...

Mann Ki Baat: मन की बात में PM मोदी ने देश की जनता से की अपील, जानिए क्या थी वह 8 बड़ी बाते

Mann Ki Baat: मन की बात में PM मोदी ने देश की जनता से की अपील, जानिए क्या थी वह 8 बड़ी बाते | पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान लोगों से अपने सोशल प्रोफाइल पर और घर के बाहर तिरंगा लगाने की अपील की है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) के अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 91वें एपिसोड के जरिए देश की जनता से बातचीत की। अगस्त का महीना देश की आजादी का सबसे बड़ा पर्व होता है। पीएम ने अपने कार्यक्रम में 15 अगस्त को लेकर देश की जनता से बड़ी अपील है। हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने की अपील देश की जनता से की है।

जानिए क्या थी आज के कार्यक्रम की 8 खास बातें…

  1. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान लोगों से अपने सोशल प्रोफाइल पर और घर के बाहर तिरंगा लगाने की अपील की है।
  2. पीएम मोदी ने कहा कि आप चाहें तो 2 से 15 अगस्त तक अपने सोशल प्रोफाइल पर तिरंगा लगा सकते हैं, इसके अलावा 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहरा सकते हैं, जिसे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का नाम दिया गया है।
  3. मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने देश के 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्रों और कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलने गए खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं।
  4. पीएम मोदी ने 31 जुलाई का जिक्र करते हुए कहा कि देश के उस सपूत शहीद उधम सिंह को मैं नमन करता हूं। देश के फ्रीडम फाइट्स ने हमें देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी दी।
  5. हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मिंजर मेला चल रहा है। देश की जनता से अपील करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समय निकालें और हर राज्य के सांस्कृतिक उत्सवों में भाग लें।
  6. मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम में रेलवे के अहम योगदान को भी याद किया। इन 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान कर ली गई है। 15 अगस्त पर इन्हें सजाया जाएगा।
  7. जम्मू के पल्ली गांव के विनोद कुमार का भी जिक्र करते हुए कहा कि डेढ़ हजार से अधिक कॉलोनियों में मधुमक्खी पालन हो रहा है। हर साल करीब 15 से 20 लाख रुपये की कमाई हो रही है।
  8. पीएम मोदी ने बी टेक करने वाले यूपी के गोरखपुर के निमित सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने खुद स्वरोजगार का फैसला किया और शहद उत्पादन का काम कर रहे हैं। देश के युवा स्वरोजगार की तरफ जा रहे हैं।