Monday, September 26, 2022
HomeAutomobileMaruti की इलेक्ट्रिक कार Dzire 250km की रेंज के साथ होगी लांच,...

Maruti की इलेक्ट्रिक कार Dzire 250km की रेंज के साथ होगी लांच, फीचर्स और कीमत जाने

Maruti Electric Cars: Maruti की इलेक्ट्रिक कार Dzire 250km की रेंज के साथ होगी लांच, फीचर्स और कीमत जाने, दुनिया के मुकाबले भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बहुत तेजी से बढ़ी है। अब कंपनियां इसे देखते हुए कम कीमत में दोपहिया वाहन भी लॉन्च कर रही हैं। लेकिन आज भी बड़ी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश नहीं किया है। ऐसे में लोग नई कंपनियों के पास नहीं जाना चाहते और इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट का सहारा ले रहे हैं.

ये भी पढ़िए – Tata ने इस शानदार कार को किया अपडेट, नए फीचर्स के साथ बस इतनी कीमत में मिलेगी

ये भी पढ़िए – उर्फी जावेद ने बताया अपने एक्स को पजेसिव, अनुपमा ने भी तोड़ी चुप्पी

इस किट की मदद से डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कारों और बाइक्स को इलेक्ट्रिक में बदला जा सकता है। कुछ दिन पहले एक स्टार्टअप कंपनी ने मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान मारुति सुजुकी डिजायर का इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लॉन्च किया है।

जाने इसके इलेक्ट्रिक किट के बारे में

पुणे की स्टार्टअप कंपनी नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने मारुति डिजायर के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट बनाई है। कंपनी ने इस किट के दो वर्जन ड्राइव ईजेड और ट्रैवल ईजेड बनाए हैं, जिनकी कीमत 5 से 6 लाख रुपये के बीच है। कंपनी का दावा है कि यह किट सिंगल चार्ज में 120 से 250 किमी की रेंज देती है। मारुति डिजायर की ड्राइव ईजेड किट को फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है। वहीं, इसकी Travel EZ किट को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। डिजाइन के इन दोनों इलेक्ट्रिक किट को व्यावसायिक इस्तेमाल और निजी इस्तेमाल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसकी टॉप स्पीड क्रमश: 80 किमी प्रति घंटे से 140 किमी प्रति घंटा होगी।