Wednesday, February 8, 2023
HomeAutomobileMaruti ने Hybrid वेरिएंट के साथ लांच की सबसे तगड़ी SUV, धांसू...

Maruti ने Hybrid वेरिएंट के साथ लांच की सबसे तगड़ी SUV, धांसू फीचर्स और 27.97kmpl के शानदार माइलेज के साथ जीता सबका दिल

Grand Vitara: Maruti ने Hybrid वेरिएंट के साथ लांच की सबसे तगड़ी SUV, धांसू फीचर्स और 27.97kmpl के शानदार माइलेज के साथ जीता सबका दिल कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी आखिरकार अपने मिड-साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा को मार्केट में आज लॉन्च कर दिया है. जिसका ग्राहक बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत 10.45 लाख रखी है. मारुति सुजुकी ने पहली बार भारत में मिड-साइज एक्सयूवी को लॉन्च किया है.इस कार की बुकिंग 11 जुलाई से ₹11000 की टोकन मनी से पहले से ही शुरू हो चुकी थी. कंपनी का यह कहना है कि इस कार्य की प्री बुकिंग उम्मीद से ज्यादा हुई है जो कुल मिलाकर 55000 यूनिट की पहले से बुकिंग हो चुकी है. जो एक नई कार के लिए बहुत बड़ा आंकड़ा साबित हो रहा है. ग्राहक इसको बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

यह भी पढ़े- Tata Punch की बादशाहत खत्म करने आ रही है Hyundai की Mini SUV, धासु फीचर्स और शानदार डिजाइन से की Alto की बोलती बंद

Grand Vitara कार में मिलेंगे 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स (Grand Vitara car will get 5 speed manual gear box)

VV 1

मारुति सुजुकी ने अपने पोर्टफोलियो में एक फ्लैगशिप कार को और ऐड कर लिया है. कंपनी ने इस कार को तक अर्जेंट में उपलब्ध कराया है. जो सिग्मा, डेल्टा, जेटा, जेटा+, अल्फा और अल्फा + में उपलब्ध होने वाली है. अगर इस कार की हम पावर की बात करें तो इसमें 103 bhp पावर जनरेट करने वाला 1.5 लीटर का इंजन का प्रयोग किया है जो पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन को सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा ट्रिम्स होने वाली है. इन सभी मॉडल में चार ट्रिम्स के स्टैंडर्ड तौर पर 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स मिलने वाला है. और वहीं पर जो के ऑटोमेटिक वर्जन है उन सभी में 6-speed के ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़े- Mahindra Bolero नया 7 सीटर Variant हुआ लांच, शानदार फीचर्स से बजाएगी Innova की बैंड, एक बार फिर मार्केट से सबकी छुट्टी

Grand Vitara में दो प्रकार के इंजन का प्रयोग किया गया है (There are two types of engines used in the Grand Vitara)

mqdefault 2 2

मारुति ने इस Grand Vitara में दो प्रकार के इंजन का प्रयोग किया है पहला तो 1.5 लीटर का माइल्ड हाइब्रिड इंजन जो मारुति की सभी कारों में मिलता है और दूसरा 1.5 लीटर का मजबूत हाइब्रिड इंजन जो मारुति ने टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया है. मारुति कार जो माइल्ड हाइब्रिड 100 PS का पावर और 135 Nm का टॉर्क जेनेरट करता है. कार की माइलेज की बात करें तो 21.11 किलोमीटर तक की माइलेज देती है. और किसके जो दूसरा इंजन है उसके बारे में बात करें तो मजबूत हाइब्रिड इंजन ज्यादा पावर जनरेट करता है. यह 115 पीएस की पावर जनरेट करता है जो सिर्फ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वर्जन में मिलेगा. यह इंजन 27.97 किलोमीटर की माइलेज देगा.

Grand Vitara में है ऑलग्रिप ऑल-व्हील-ड्राइव AWD टेक्नोलॉजी (Grand Vitara gets AllGrip all-wheel-drive AWD technology)

3 kelebihan dan spesifikasi mobil suv suzuki grand vitara uhl

न्यू ग्रैंड विटारा New Grand Vitara में एक ऑल-ग्रिप AWD (एडब्ल्यूडी) सिस्टम के साथ मिलने वाली है. अगर सड़क पर फिसलन होती है तो यह सिस्टम उसको अपने आप से पता करके ऑटोमेटिक तरीके से पीछे के पहियों में टॉर्क पैदा कर देता है. यह आपको चार मोड में मिलने वाला है, ऑटो, स्नो, स्पोर्ट और लॉक में उपलब्ध होगा. जब आप गाड़ी में लॉक सिस्टम का प्रयोग करते हैं तो इसमें आगे और पीछे वाले दोनों एक्सेल को जोड़ें रखता है.

Grand Vitara कार का इंटीरियर और फीचर बेहद है खास (The interior and features of the Grand Vitara car are very special.)

grand vitara interior dashboard 2

Grand Vitara के इंटीरियर की बात करें तो इसमें काले और भूरे रंग के दो कलर में इसका इंटीरियर किया गया है. अगर हम इसके दूसरे वैरीअंट मजबूत हाइब्रिड की बात करें तो इसमें चैंपियन गोल्ड के साथ फॉक्स ब्लैक के लेदर के डिजाइन की सीटें लगाई गई है और जो कि इसका स्मार्ट हाइब्रिड वैरीअंट है. उसमें सिल्वर कलर देखने को मिलता है ग्रैंड विटारा मारुति का सबसे पहला वाहन होगा जिसमें पैनोरमिक सनरूफ का प्रयोग किया गया है. इसमें एक हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलेस चार्जर, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है. और जो अन्य फीचर्स में एम्बिएंट लाइटिंग, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, कीलेस एंट्री, रियर एसी वेंट, इंजन को स्टार्ट/स्टॉप करने के लिए एक पुश बटन और यूएसबी पोर्ट शामिल हैं. इसमें 9 इंच की टचस्क्रीन डिस्पले दी हुई है जो एंड्रॉयड और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करती है.

Grand Vitara सेफ्टी फीचर में क्या दिया है (What is given in Grand Vitara safety features)

maruti suzuki grand vitara white colour launch price 3 1200x900 1

इस कार में अगर हम सेफ्टी फीचर की बात करें तो वह काफी ज्यादा दिए गए हैं हाल ही में कुछ समय पहले मारुति अपनी ब्रेजा कार लांच की थी जिसमें काफी सारे सेफ्टी फीचर का प्रयोग किया था मारुति ने इस कार में भी वह सारे टीचरों का प्रयोग किया है जैसे 6 एयरबैग के साथ ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, क्रूज कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, पहाड़ी चढ़ना और उतरने का कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, रिवर्स पार्किंग कैमरा, और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे बहुत सारे फीचर का प्रयोग किया गया है.

कितनी होगी Grand Vitara की कीमत (How much will the Grand Vitara cost)

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा Grand Vitara कि अगर हम कीमत की बात करें तो जो शुरुआती कीमत है वह 10.45 लाख रखी गई है और जो इस का सबसे टॉप मॉडल है ₹19.65 लाख तक जाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular