Saturday, February 4, 2023
HomeAutomobileनए अवतार में आ रही है Maruti की 7 सीटर EECO, पेट्रोल...

नए अवतार में आ रही है Maruti की 7 सीटर EECO, पेट्रोल इंजन पर देगी 30kmpl का शानदार माइलेज, कीमत होगी बस इतनी

Maruti Suzuki 7 Seater Eeco New Model: नए अवतार में आ रही है Maruti की 7 सीटर EECO, पेट्रोल इंजन पर देगी 30kmpl का शानदार माइलेज, कीमत होगी बस इतनी। मारुति सुजुकी ने अपनी ईको कार (Maruti Suzuki Eeco) को नए अवतार में लॉन्च किया है. कंपनी ने अपडेटेड ईको एमपीवी को 5.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है.

नए अवतार में नजर आएगी मारुती की न्यू 7 सीटर EECO (Maruti’s new 7 seater EECO will be seen in a new avatar)

maxresdefault 83

मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी ईको कार (Maruti Suzuki Eeco) को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने अपडेटेड ईको एमपीवी को 5.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. इसे 13 वेरिएंट में बेचा जाएगा जिसमें 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस वर्जन शामिल हैं। नए अवतार में इस कार को एक्सटीरियर के साथ इंजन में भी अपग्रेड मिलता है. यह पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट में भी उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़े- Popular Cars Under 8 Lakhs: 8 लाख से भी कम कीमत में सस्ती और अच्छी कार लेने का सपना होगा साकार, जानिए फीचर्स और कीमत

वर्तमान में सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन है EECO (Currently the best selling van is EECO)

maxresdefault 62 1

मारुति ईको वर्तमान में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन है और सबसे सस्ती 7 सीटर कार भी है. मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग व सेल्स; शशांक श्रीवास्तव ने बताया, “लॉन्च के बाद से ईको को पिछले एक दशक में 9.75 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा है. 93% बाजार हिस्सेदारी के साथ यह अपने सेगमेंट की लीडर है.”

ये भी पढ़े- Ertiga को पानी पिलाने आ रही है Citroen की ये धांसू 7 सीटर MPV कार, कम कीमत में शानदार फीचर्स के साथ आज ही खरीदे

जानिए EECO के धांसू इंजन और शानदार माइलेज के बारे में (Know about EECO’s Dhansu engine and great mileage)

maxresdefault 60 1 1024x576 1

ईको में अब मारुति का नया 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह वही इंजन है जो डिजायर, स्विफ्ट, बलेनो और बाकी मॉडलों में मिलता है. यह 6,000 आरपीएम पर 80.76 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है. यह पुराने इंजन से ज्यादा पावरफुल है. सीएनजी पर चलने पर पावर घटकर 71.65 पीएस और टॉर्क गिरकर 95 एनएम हो जाता है. कंपनी की मानें तो पेट्रोल इंजन में इसका माइलेज 20.20 किमी/लीटर और सीएनजी के साथ 27.05 किमी/किग्रा तक का है. पिछले इंजन की तुलना में यह 29 फीसदी ज्यादा फ्यूल इफिशिएंट है. 

जानिए EECO के नए स्मार्ट फीचर्स के बारे में (Know about the new smart features of EECO)

maxresdefault 59 1024x576 2

मारुति सुजुकी ईको में रेक्लाइनिंग फ्रंट सीट्स, केबिन एयर फिल्टर (एसी वेरिएंट में) और एक नया बैटरी सेवर फंक्शन मिलता है. इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील, और एसी के लिए रोटरी कंट्रोल मिलते हैं. सेफ्टी के लिए इंजन इमोबिलाइजर, हैजार्ड स्विच, डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, दरवाजों और विंडोज के लिए चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर दिए गए हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular