Tuesday, September 27, 2022
HomeAutomobileथार को टक्कर देने आ रही ये धाशु jimny कार, देखिये फीचर्स

थार को टक्कर देने आ रही ये धाशु jimny कार, देखिये फीचर्स

Maruti Suzuki Jimny: को ब्राजील में लॉन्च कर दिया गया है। इसका नाम जिम्नी 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन (Jimny 4Sport Limited Edition) है। ये लिमिटेड एडिशन ऑफ-रोड SUV है। भारतीय करेंसी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 27.15 लाख रुपए तय की गई है। खास बात ये भी है कि इसकी सिर्फ 100 यूनिट्स ही बेची जाएंगी। suzuki jimny 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन के ए-कॉलम के पास स्नोर्कल दिया गया है,

इसकी वजह से यह पानी में काफी बेहतर परफॉर्म कर सकती है। ये ट्यूबलर रॉकस्लाइडर के साथ आती है। इसमें चार टो हुक दिए हैं। ब्राजील में इसके लॉन्च होने से भारतीय बाजार का रास्ता भी साफ होता दिख रहा है। जिम्नी को मुंबई की सड़कों पर देखा जा चुका है।

1.5-लीटर 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है 1.5-litre 4-cylinder engine has been given

suzuki jimny 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया है। ये 108bhp की पावर और 138Nm का टार्क जनरेट करता है। इसे 4×4 ट्रैक्शन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। यह 5 कलर ऑप्शन- सिल्क सिल्वर, ग्रे, ब्लैक, काइनेटिक येलो और व्हाइट में मिलेगी। मैकेनिकल तौर पर ये जिम्नी सिएरा के जैसी है। इसके एन्हांसमेंट स्टैंडर्ड जिम्नी की तुलना में बेहतर ऑफ-रोड एबिलिटी को एनश्योर करते हैं।

महिंद्रा थार से होगा सीधा मुकाबला There will be a direct competition with Mahindra Thar

मारुति की ऑफ रोड SUV जिम्नी को मुंबई की सड़कों पर स्पॉट किया जा चुका है। मुंबई में इस कार के दिखने से ये साफ हो गया है कि मारुति जल्द ही इसे भारतीय बाजार में उतारने वाली है। दरअसल, जिम्नी का सीधा मुकाबला थार से होने वाला है। वहीं, थार को खरीदने के लिए लंबी वेटिंग है। ऐसे में यदि इस साल मारुति अपनी इस ऑफरोड SUV को लॉन्च कर देती है तब थार खरीदने वाले ग्राहकों के पास एक नया ऑप्शन होगा। बता दें कि जिम्नी के 5 डोर वैरिएंट को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

ग्रीन कलर की जिम्नी को स्पॉट किया गया है, जो इस ऑफरोड SUV का आईकॉनिक कलर भी. है। पहले ये कलर मर्सिडीज बेंज जी-क्लास में दिया जाता था, लेकिन अब इस सीरीज से हटा दिया गया है। सुजुी जिम्नी भी G ग्लास से काफी प्रेरित है। अगर G-क्लास छोटी होती और उसमें 3-डोर होते तो ये मारुति जिम्नी के जैसी नजर आती है। सुजुकी जिम्नी एक ट्रेडिशनल लेडर-फ्रेम SUV है। ऑलग्रिप नाम की सुजुकी ने जिम्नी को एक अच्छा ऑफ-रोडिंग सिस्टम दिया है। इसमें चार पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसमें सिर्फ एक इंजन ऑप्शन दिया है जो मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।बैक डोर पर स्टेपिनी को फिक्स किया गया

जिम्नी का इंजन 5 डोर है jimny engine is 5 door

कुछ नई रिपोर्ट्स के मुताबिक,Maruti Suzuki Jimny को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। इसे ऑटो एक्सपो 2020 में पहली बार पेश किया गया था। तभी से इसकी लॉन्चिंग का इंतजार सभी को है। इस 5 डोर जिम्नी में स्टेपिनी को बैक डोर पर फिक्स किया गया है। हालांकि, अभी ये नहीं कहा जा सकता है कि इसके फाइनल प्रोडक्शन मॉडल में स्टेपिनी को कहां फिक्स किया जाएगा। जिम्नी के अंदर ज्यादा स्पेस के साथ बलेनो और ब्रेजा जैसा 9-इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी नजर आ रहा है।

इस ऑफ-रोड कार में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 6,000 rpm पर अधिकतम 101bhp की पावर और 4,000 आरपीएम पर 130 एनएम का टार्क जेनरेट करेगा। ये इंजन न्यू ब्रेजा, अर्टिगा और सियाज में भी आ रहा है। गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। ऑफ-रोड एसयूवी लैडर फ्रेम चेसिस को अंडरपिन करेगी और सुजुकी की ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव technology, 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर के साथ आएगी। वहीं, इसके बेस वैरिएंट की कीमत 10 लाख से कम हो सकती है।

सुजुकी जिम्नी 5 में से सिर्फ 3 स्टार रेटिंग suzuki jimny only 3 stars rating out of 5

ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद Maruti Suzuki Jimny को क्रैश टेस्ट में 5 में से केवल 3 स्टार रेटिंग मिली है। ऑफरोडिंग के लिए बनी इस SUV को सुरक्षा के लिहाज से काफी स्ट्रांग होना था। SUV एडल्ट के लिहाज से 73% तो बच्चों के लिहाज से सिर्फ 84% ही सुरक्षित है। यह सेफ्टी असिस्ट के मामले में 50% ही सुरक्षित है। इसमें 15 इंच और 16 इंच टायर्स के ऑप्शन्स दिए गए हैं जो 5 स्पोक अलॉय व्हील के साथ आते हैं।