Wednesday, February 8, 2023
HomeAutomobileMaruti Suzuki की इस कार ने तोड़े सारे रिकार्ड,धांसू फीचर्स और दमदार...

Maruti Suzuki की इस कार ने तोड़े सारे रिकार्ड,धांसू फीचर्स और दमदार इंजन के साथ किया सभी के दिलो पर राज

Maruti Suzuki की इस कार ने तोड़े सारे रिकार्ड,धांसू फीचर्स और दमदार इंजन के साथ किया सभी के दिलो पर राज भारत में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा कारें बेचती है. मारुति वैगनआर कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक है. कई बार यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार (महीने के दौरान) भी रही है. हालांकि, काफी लोग सेफ्टी के मामले में इसकी आलोचना भी करते हैं. लेकिन, माइलेज को लेकर इसकी तारीफ भी की जाती है. इसी साल मारुति सुजुकी ने अपनी वैगनआर का फेसलिफ्ट भी लॉन्च किया था. इसके डिजाइन और फीचर्स को अपडेट किया गया था. इसके बाद से कार की बिक्री में उछाल देखा गया. नई मारुति वैगनआर में 12 से जयादा सेफ्टी फीचर्स हैं.

धांसू सेफ्टी फीचर्स

वैगनआर में 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स हैं. इसमें ड्राइवर एयरबैग, पैसेंजर एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, प्री-टेंशनर सीट बेल्ट, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्यॉरिटी अलार्म, रियर पार्किंग सेंसर, सेंटर डोर लॉकिंग, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक और हिल होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. कार में स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक भी मिलता है, जो कार के स्पीड पकड़ते ही डोर्स को लॉक कर देता है. ये सभी सेफ्टी फीचर्स काफी काम के हैं.

Maruti Suzuki की इस कार ने तोड़े सारे रिकार्ड,धांसू फीचर्स और दमदार इंजन के साथ किया सभी के दिलो पर राज

दमदार इंजन के साथ

1-लीटर (67पीएस और 89एनएम) और 1.2-लीटर (90पीएस और 113एनएम) मिलते हैं. दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. 1-लीटर इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी है. सीएनजी मॉडल का पावर आउटपुट 57पीएस और 82.1एनएम है. इसमें सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. सीएनजी पर इसका माइलेज 34.05 किलोमीटर तक का है.

20190125065429 2019 Maruti Wagon R front l 1
Maruti Suzuki की इस कार ने तोड़े सारे रिकार्ड,धांसू फीचर्स और दमदार इंजन के साथ किया सभी के दिलो पर राज

यह भी पढ़े – 10 रूपये का खास नोट बना देगा आपको रातो रात मालामाल कीमत जान कर माथे से छूटेगा पसीना

कीमत

मारुति वैगनआर की कीमत 5.47 लाख रुपये से शुरू होकर 7.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. बाजार में वैगनआर का मुकाबला मारुति सेलेरियो, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 जैसी कारों से है. हालांकि, बिक्री के मामले में वैगनआर इन सबसे बहुत आगे है.

RELATED ARTICLES

Most Popular