मटर के छिलकों से घर में बनाएं ऑर्गेनिक खाद, गार्डन की सुंदरता में लगेंगे चार चांद, आइये जानें

Written by Ankita

Published on:

How to use Green Peas Peels : मटर के छिलकों से घर में बनाएं ऑर्गेनिक खाद, गार्डन की सुंदरता में लगेंगे चार चांद, आइये जानें, सर्दियों के मौसम में बाजार में चारों ओर मटर ही मटर दिखाई देती है. ऐसे में लोग मटर की अलग-अलग डिश बनाना पसंद करते हैं. इन दिनों में सब्जी बनाने से लेकर फ्राइड राइस और स्नैक्स में भी लोग मटर डालना नहीं भूलते हैं. ज्यादातर लोग मटर का तो इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन मटर के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन मटर के छिलके भी मटर की तरह ही काफी काम आ सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Makhana With Milk: दूध में मखाना मिलाकर खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए 5 गजब के फायदे

यदि आप गार्डनिंग के बहुत शौकीन है तो पेड़-पोधो को हेल्दी रखने के लिए कई नुस्खे आजमाते होंगे। लेकिन फिर भी गार्डन के पौधे तेजी से ग्रो नहीं बढ़ती है. इसके चलते आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मटर के छिलके आपके प्लांट्स का हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकते हैं. क्योंकि मटर के छिलकों में वह बेहतरीन टॉनिक होता है, जो आपके पौधों को हमेशा ताजा रखने के लिए मदद करेगा। आइये आज इस लेख में जानते है बगीचे में मटर के छिलकों का इस्तेमाल के बारे में.

मटर के छिलकों का खाद में इस्तेमाल

अगर आप बगीचे के लिए लोग मार्किट से महंगी खाद खरीदते हैं. मगर उनमें मौजूद कैमिकल्स पौधों और मिट्टी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में मटर के छिलके बगीचे के लिए बेस्ट खाद का काम करते हैं. आपको बता दें कि इन छिलकों को फेंकने की बजाए आप इनसे गार्डन के लिए ऑर्गेनिक खाद बना सकते हैं. ताकि आपका बगीचा हरा-भरा और खूबसूरत दिखने लगेगा. तो आइए जानते हैं घर पर मटर के छिलकों से ऑर्गेनिक खाद कैसे तैयार कर सकते है।

छिलकों से ऑर्गेनिक खाद बनाने का आसान तरीका

  • सबसे पहले ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए मटर के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें.
  • अब इसे मिक्सचर ग्राइंडर में डालें. साथ ही इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स करके पेस्ट बना लें.
  • इसके बाद आपको पेस्ट को छलनी की मदद से छान लेंना है ताकि मटर के मोटे छिलके अलग हो जाए।
  • इसे आप एक बोतल में भरकर रख लें।
  • अब इसे रोजाना थोड़ा-थोड़ा करके गमले की मिट्टी में डालें।
  • इससे आपके पौधों के लिए खाद का काम करेगा।
  • इस तरह का ओर्गेनिक खाद आपके पौधों को कभी नुकसान नहीं पहुचाएगा।
  • खाद के लिए आपको ना ही कोई खर्चा करना होगा और इस आप घर पर ही बना कर स्टोर कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप घर के सभी पौधों का सर्दियों के मौसम में भी ख्याल रख सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Aaj Ka Panchang 29 January 2024: आज है संकट चतुर्थी व्रत-त्योहार, जानिए शुभ मुहूर्त पर पूजा विधि और आज का पंचाग

पोषक तत्वों से भरपूर मटर के छिलके

जिस तरह मटर खाने में पोषक तत्वों का खजाना होता है. उसी प्रकार इसका छिलका भी बहुत पोषक तत्वों से भरपूर है. मटर के छिलकों को पोटैशियम, फाइबर, कॉपर और कई विटामिन्स का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में अगर आप मटर के छिलकों का गार्डन में इस्तेमाल करते है तो आपके बगीचे में लगे पौधे दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे और आपका गार्डन फल-फूल से भरा और खूबसूरत दिखेगा।

Leave a Comment