15.6 C
London
Sunday, September 25, 2022

Weather Update: मौसम विभाग ने 17 राज्यों के इन जिलों में येलो अलर्ट किया जारी, बताई 4 अगस्त की भरी बारिश की सम्भावना

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Weather Update: मौसम विभाग ने 17 राज्यों के इन जिलों में येलो अलर्ट किया जारी, बताई 4 अगस्त की भरी बारिश की सम्भावना, इसके अलावा आंतरिक कर्नाटक, कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से सहित केरल, माहे, पुडुचेरी, तमिलनाडु और कराईकाल में भी ऑरेंज और जारी किया गया है।

ये भी पढ़िए – बॉलीवुड के ये सितारे हुए थे उप्स मूवमेंट का शिकार, इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जोरो से हुई थी वायरल, देखे वायरल तस्वीरें

ये भी पढ़िए – Kisan Loan: अब बिना गारंटी के भी किसानो को मिलेगा लोन, बस करना होगा यह काम

मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश की संभावना जताई है। दरअसल, आईएमडी ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके अलावा आज राजधानी दिल्ली में भी बूंदाबांदी देखी जा सकती है। 30 जुलाई के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हालांकि इस बीच पश्चिम भारत में बारिश का मौसम धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। दरअसल, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में दो दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना है। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 30 जुलाई को उत्तराखंड, बिहार समेत उत्तरी राज्यों हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

इसके अलावा आंतरिक कर्नाटक, केरल सहित कर्नाटक के दक्षिणी भाग, माहे, पुडुचेरी, तमिलनाडु और कराईकल में भी संतरा जारी किया जाता है। दरअसल, आंतरिक कर्नाटक से बंगाल की खाड़ी की ओर उड़ता एक ट्रक बचा हुआ है। जिससे पश्चिम बंगाल और उड़ीसा समेत दक्षिणी राज्य में भी मौसम में बदलाव की स्थिति बन रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, चमोली, पिथौरागढ़ और बागेश्वर सहित उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा का संकेत देते हुए “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है। मौसम सेवा से शुक्रवार के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तराखंड में शुक्रवार से 2 अगस्त के बीच भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के साथ राज्य में भारी बारिश और व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

वहीं, मौसम विभाग ने मेघालय के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, असम में 30 जुलाई को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आंधी की चेतावनी जारी की है। मणिपुर, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने और हल्की बौछारें पड़ने का अनुमान है। उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट जारी वहीं बद्रीनाथ के लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, बिहार, झारखंड, यूपी, कर्नाटक, तेलंगाना, पुडुचेरी, कराईकल और अंडमान और निकोबार में भी आंधी की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विज्ञानियों ने अगले 4-5 दिनों में मध्य पश्चिम पूर्व और दक्षिण भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी जारी की है। केरल गोवा महाराष्ट्र समेत सभी राज्यों में बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया गया है, हालांकि झारखंड समेत राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान बढ़ सकता है.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here