खेती-किसानी

Mausami Farming: मौसंबी की खेती किसानों को कर सकती है मालामाल, जानिए खेती की उन्नत किस्म और पूरी डिटेल

Mausami Farming : मौसंबी की खेती से किसान अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। भारत में इसकी खेती सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में की जाती है। कई राज्यों में मौसंबी की खेती बड़े पैमाने पर होती है। मौसंबी की खेती नींबू की खेती के जैसे ही की जाती है। उत्तर प्रदेश मे मौसंबी को ‘मीठा नींबू’ भी कहते हैं। अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए मौसंबी की खेत फायदे का सौदा साबित हो सकती है। मौसंबी की खेती कर अच्छा उत्पादन और मुनाफा हासिल होता है। आइए जानते है मौसंबी की खेती के बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़े:-Cauliflower Farming: फूलगोभी की खेती से किसानों को मिलेगा अच्छा मुनाफा, जानिए उन्नत किस्में और बुवाई का तरीका

आपको बता दें, मौसंबी का उपयोग पोषक आहार के रूप में किया जाता है। मौसंबी एक ऐसा फल है, जिसे खाने से सेहत को अनेक फायदे मिलते हैं। इसमें विटामिन C, विटामिन A, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटाशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। इसलिए मौसंबी बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। मौसंबी खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बीमारियां दूर रहती हैं। मौसंबी के जूस में ठंडक देने वाले गुण होते है, यह मस्तिष्क को ठीक से काम करने में मदद करता है। यह दिमागी बुखार और अन्य मानसिक समस्याओं के इलाज में कारगर है।

मौसंबी की उन्नत किस्में –

मौसंबी की अनेक किस्में है, लेकिन भारत देश में ज्यादातर वाशिंगटन नेवल, जाफा, सतगुडी, कॅलेंसिया, न्यू सेलार, फुले-5, काटोल गोल्ड आदि वैराइटीज भारत में पाई जाती है। इसमें भारी पैमाने में उत्पादन होता है। जिससे सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त होता है।

खेती के लिए उपजाऊ मिट्टी –

मौसंबी की खेती सर्वाधिक उपजाऊ मिट्टी दोमट मानी जाती है। इस मिट्टी में उचित जल निकास और नमी रहती है। मौसंबी की खेती के लिए गहरी खुदाई करना होता है। इसके अलावा P.H. मान 5.5 से 7.5 होना चाहिए।

यह भी पढ़े:-Samsung के लिए आफत बना Vivo का 5G स्मार्टफोन, चार्मिंग लुक और DSLR जैसी फोटू क्वालिटी देख लड़किया हुई मदहोश

खेती के लिए जलवायु –

आपको बता दें मौसंबी की खेती के लिए गर्मी और सर्दी दोनों मौसम प्पर्याप्त है। काफी कम बारिश में भी मौसंबी की खेती आसानी से की जा सकती है। नम और बारिश वाली जगहों पर मौसंबी के पौधों में रोग और कीट लगने का खतरा होता है।

मौसंबी की खेती से फायदा –

जानकारी के लिए आपको बता दें, यदि आपने एक एकड़ खेत में 100 पेड़ लगाए है तो इससे 50 क्विंटल की पैदावार प्राप्त होगी। इस समय मार्केट में मौसंबी का दाम 30 रूपए से 60 रूपए प्रति किलो चल रहा है। इसकी खेती एक बार करने से कई सालों तक चलती है। ऐसे में किसानो को एक बार में ही लाखों की कमाई प्राप्त होती है।

Back to top button