Friday, January 27, 2023
HomeAutomobileMilitary New Cars : इन कंपनियों ने मिलकर बनाई मिलिट्री 5 कार,...

Military New Cars : इन कंपनियों ने मिलकर बनाई मिलिट्री 5 कार, बड़ें से बड़ें बंम का भी नहीं होता असर, देखे

Military New Cars: क्या आप जानते हैं Indian Army दुनिया की सबसे पावरफुल आर्मी में से एक है. उनके पास गाड़ियों की भी एक लंबी लिस्ट है. देश में बिकने वाली कई पावरफुल गाड़ियों का इस्तेमाल Indian Army भी करती है. इनमें से कुछ को खास उनके लिए मोडिफाई कराया जाता है. ये गाड़ियां दमदार इंजन और मजबूत बिल्ड क्वालिटी के साथ 4X4 जैसे फीचर्स भी सपोर्ट करती है. आज हम आपको ऐसी 5 गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भारतीय सेना को अक्सर इस्तेमाल करते देखा गया है.जानिए गाड़ियों के बारे में। 

जानिए Maruti Gypsy के बारे में

maruti jimny  का इस्तेमाल Indian Army सबसे लंबे समय से कर रही है. भारतीय सेना अब इस कार की पहचान बन गई है. यह कार किसी भी रास्ते पर जाने में सक्षम है. इसमें 1.3 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 80 बीएचपी की पावर और 103Nm का टॉर्क देता है. इस गाड़ी में 4×4 वेरिएंट भी आता है. पहले इसे आम लोगों के लिए भी बनाया जाता था, लेकिन बाद में मारुति सिर्फ इंडियन आर्मी को Gypsy की बिक्री करने लगी थी. 

यहां जानिए Toyota Fortuner 4×4 के बारे में 

आम लोगों के साथ Toyota Fortuner का इस्तेमाल सेना भी करती है. 4X4 का फीचर इस दमदार कार को और भी पावरफुल बना देता है. पुरानी फॉर्चुनर में 2.8 लीटर का डीजल इंजन दिया जाता था, जो 175bhp और 420Nm जेनरेट करता है. फॉर्च्यूनर के कस्टमाइज वर्जन का इस्तेमाल भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और आर्मी पेट्रोलिंग के लिए करती है. यह एसयूवी सेना के लिए भारी हथियार ले जाने में भी सक्षम है.

देखें कैसी हैं Mahindra Marksman की ये धाकड़ कार 

Mahindra Marksman भारत का पहला बख़्तरबंद हल्का बुलेटप्रूफ व्हीकल था. यह हल्के हथियारों के हमलों और ग्रेनेड हमलों से सैनिकों को बचा सकता था. इसमें 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलता था, जो 120bhp और 280Nm का टार्क जेनरेट करता है. इसे 2.6-लीटर डीजल इंजन के साथ भी पेश किया गया था जो 115bhp और 228Nm का टार्क देता है. इस कार को मुंबई पुलिस ने 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले के बाद पेट्रोलिंग के लिए शामिल किया था. 

Mahindra Scorpio के बारे में तो आप जानते ही हैं

फॉर्च्युनर क तरह स्कॉर्पियो का इस्तेमाल भी आम लोगों के अलावा भारतीय सेना करती है. इस SUV का इस्तेमाल ज्यादातर आर्मी ऑफिसर करते हैं. गाड़ी में 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलता है. यह इंजन 120bhp की पावर और 280Nm का टार्क देता है. महिंद्रा स्कॉर्पियो को किसी भी इलाके में आसानी से ले जाया जा सकता है. 

Mahindra Armored Light Specialist Vehicle 

Mahindra Armored  लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल (ALSV) डिफेंस फोर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला हल्का बख्तरबंद वाहन है. इस गाड़ी में 3.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 215bhp की पावर और 500Nm तक का टार्क जेनरेट करता है. यह 4×4 और फ्रंट व रियर डिफरेंशियल लॉकिंग सिस्टम के साथ चार-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular