Money Plant Care Tips: इस तरह से घर में लगाएं मनी प्लांट, जानिए मनी प्लांट की वैरायटी

Written by Ankita

Published on:

Money Plant Care Tips: वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट के कई महत्व बताए गए हैं। मनी प्लांट देखने में सुंदर होने के साथ ही वास्तु के नजरिए से भी बहुत उत्तम माना जाता है। घर मे मनी प्लांट लगाने से घर की हवा भी शुध्द होती है। ऐसे में हर कोई अपने घर में इसे लगाना चाहता है। आमतौर पर बार-बार इसके मुरझा जाने से परेशानी होती हैं। कई बार गमले में लगे मनी प्लांट की ग्रोथ ही रुक जाती है। इस पौधे से घर की आर्थिक स्थिति सही कर सकते हैं। तो आइये जानते है मनीप्लांट की देखभाल की टिप्स के बारे में.

यह भी पढ़े:-Milk Benefits: रोजाना दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें, शरीर की कमजोरी होगी दूर, मिलेंगे अनगिनत फायदे

मनी प्लांट के प्रकार

आपको बता दें, भारत में मनी प्लांट की 8 प्रकार की वेरायटी है। जिसमे हवाईयन पोथोस मनी प्लांट, मंजुला मनी प्लांट, ग्रीन हार्ट लीफ या जेड पोथोस मनी प्लांट, सिल्वर मनी प्लांट, लेमन लाइम या निऑन मनी प्लांट, मार्बल प्रिंस मनी प्लांट, मार्बल क्वीन मनी प्लांट, गोल्डन मनी प्लांट आदि।

मनी प्लांट लगाने का सही समय

वैसे तो मनी प्लांट सदाबहार बारहमासी पौधा है। इसे घर के अंदर कभी भी लगा सकते हैं। पर घर के बाहर मनी प्लांट लगाने के लिए सही समय का चुनाव जरूरी है। मनी प्लांट सर्दियों के प्रति संवेदनसील होता है। इस लिए इसे सर्दियों में लगाने से बचना चाहिए। मनी प्लांट को लगाने का बेस्ट टाइम वसंत और मॉनसून का है। इस टाइम में लगाने से मनी प्लांट तेजी से बढ़ता है।

पानी में कैसे लगाएं मनी प्लांट?

मनीप्लांट को पानी में लगाने के लिए दो से तीन नोड वाली कटिंग लें। बोतल में कटींग को लगाने के लिए इतना पानी भरे जिससे निचला हिस्सा डूबा रहे। बोतल में पानी खारा नहीं हो इस बात का ध्यान रखें। अब इसे खुली जगह पर रखें, जहां उसे अच्छा उजाला मिले। पानी को हफ्ते में 2-3 बार जरूर बदलें।

मिट्टी में कैसे लगाएं मनी प्लांट?

पौधे को पूर्ण रूप से विकसित होने के लिए उपजाऊ, दोमट मिट्टी आवश्यक होती है। मिट्टी तैयार करते समय मिट्टी में रेत और जैविक खाद, कोको पीट मिलाना चाहिए। अगर कोकोपिट नही हो तो सुखी पत्तियो को बराबर मात्रा में मिला ले। मिट्टी तैयार करके गमले में भर कर अब कटिंग को इसमें लगा दें, पत्ती वाला भाग मिट्टी के ऊपर होना चाहिए। सिर्फ मिट्टी गिला होने भर इसमें रोज पानी डालें दे। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां डायरेक्ट धूप न आती हो।

यह भी पढ़े:-Moringa Leaves Benefits: सेहत के लिए कमाल के हैं मोरिंग के पत्ते, जानें चमत्कारी फायदे

मनी प्लांट के लिए अच्छी खाद

आम तौर पर मनी प्लांट को उगाने के लिए किसी भी खाद की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, आप कभी-कभी आप चाय की पत्ती, कॉफी ग्राउंड और अंडे के छिलकों को मिलाकर मनी प्लांट के लिए घर पर खाद बना सकते हैं। 3 महीने में एक बार गोबर या सीवीड को पानी में घोलकर डाल सकते हैं। इससे मनी प्लांट की ग्रोथ तेजी से होती है। ध्यान रखें इसमें किसी प्रकार का केमिकल फर्टिलाइजर यूज ना करें।

ऐसे बढ़ाए मनी प्लांट की ग्रोथ

मनी प्लांट की ग्रोथ को सुनिश्चत करने के लिए और इसे घना करने के लिए खराब या सूखे पत्ते, बढ़ती शाखाओं को प्रूनर की मदद से निकालकर अलग करते रहना चाहिए। साथ ही इसके गमले की मिट्टी में हल्दी या एप्सम सॉल्ट मिलाना बहुत ही कारगर माना जाता है। ऐसा करने से इसमें फंगस नहीं लगता हैं। इसके अलावा दूध वाला पानी मनी प्लांट में डालते हैं तो नमी बनाए रखने में मदत करता है। ऐसा करने से इसकी ग्रोथ तेजी से बढ़ती है।

गमले में लगे मनी प्लांट को कितना पानी दें?

अगर आपने मनी प्लांट को गमले में लगाया है तो मनी प्लांट को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। जब मिट्टी की नमी खत्म हो जाए तभी पानी दें, अन्यथा जड़ सड़ जाएगी। सर्दियों के मौसम में 2 हफ्ते में पौधे को 1 बार पानी देने की आवश्यकता होती है। गर्मी के मौसम में पौधे को सप्ताह में 3 से 4 बार पानी दिया जा सकता है। अगर गर्मी जादा हो मिट्टी तेजी से सूख रही हो तो प्रतिदिन पानी दे।