Business

Business Idea: मोटी कमाई के लिए शुरू करें पापड़ का बिजनेस, कम बजट में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल

Business Idea: मोटी कमाई के लिए शुरू करें पापड़ का बिजनेस, कम बजट में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल  मार्केट में ऐसे कई बिजनेस है जो सालभर चलने की बजाय किसी एक सीजन में ही चलते हैं. हालांकि, इस तरह के बिजनेस से आप सालभर चलने वाले बिजनेस की तुलना में ज्यादा कमाई कर सकते हैं। लेकिन बिजनस शुरू करना आसान नहीं होता है और वैसे देखा जाये तो हम ज्यादा बढ़ा बिजनेस शुरू तो नहीं कर सकते लेकिन छोटा-मोटा बिजनस तो आसानी से शुरू कर सकते हैं ऐसे ही एक बिजनेस है पापड़ बनाने का बिजनस जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसे आप बहुत ही कम पैसों से भी शुरूकर सकते है। आपके पापड़ का स्वाद यूनीक और खास रहा तो आप इससे बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

यह भी पढ़ें :-OnePlus का गुमान तोड़ने आया Vivo T3 5G स्मार्टफोन, DSLR जैसी कैमरा क्वालिटी के साथ देखिए तगड़ी बैटरी

कैसे शुरू करे पापड़ का बिजनेस जानिए

 इन दिनों अगर आप कोई सीजनल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आम पापड़ का बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, पापड़ बनाने के लिए डालो का प्रयोग करना होता है। जिसे पीसकर आप आसानी से पापड़ बना सकते है। इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें बेला पड़ता है। और फिर सुखाया जाता है। घर में महिलाएं दिन में 2-3 घंटे का वक्त निकाल आसानी से पापड़ बना सकते है। बड़े लेवल पर बिजनस करना है तो तमाम मशीनें भी लगा सकते है। ऐसे में आपको बहुत ज्यादा पैसो की जरुरत होगी , जो मुद्रा लोन से आप पूरी कर सकते है। अगर आप कंपनी खोलना चाहते हैं और अपने पापड़ बड़े लेवल पर देश भर या विदेशों तक बेचना चाहते होंगे तो आप कंपनी से लाइसेंस लेकर यह बिजनेस देश विदेश में भी चला सकते है। और फायदा उठा सकते है।

Business Idea: मोटी कमाई के लिए शुरू करें पापड़ का बिजनेस, कम बजट में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल

कितनी हो सकती है कमाई

आप भी घर बैठे पापड़ के बिजनस से आप कमा सकते है आये जानते है इसमें आपको करीब 30-40 फीसदी तक का लाभ हो सकता है। यानी अगर आप 1 लाख रुपये में पूरा कच्चा मॉल खरीदते है तो उससे पापड़ बनाकर उसे करीब 1.3-1.4 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं। अगर आप करें लागत की तो यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा बिजनस चला रहे है। अगर आप घर में ही पापड़ बनाना चाहेंगे , जिसमें कोई मशीन इस्तेमाल नहीं होती है तो आपका खर्च फिर बहुत कम होगा। उसके अलावा आपको पापड़ बेलने के लिए चकला-बेलन समेत एक-दो चीजों की जरूरत ही पड़ेगी। जो घर पर सब के किचन में होता ही है। और आप मशीनों का इस्तेमाल करेंगे तो आपका खर्चा भी बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा।

यह भी पढ़ें :-Iphone की अकड़ तोड़ने आया Realme का 5G स्मार्टफोन, 108MP कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

बढ़ा बिजनेस कर के ज्यादा मुनाफा

मोटी कमाई के लिए शुरू करें पापड़ का बिजनेस, कम बजट में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल अगर महिलाओ को लाखों का बिजनेस कर सकती है क्युकी आपको बता दे की पापड़ का बिजनेस मे आप अलग-अलग पापड़ बना सकते है, आपको दालों को पीसने के लिए ग्राइंडिंग मशीन, की जरुरत पड़ेगी। उसे तमाम मसालों आदि के साथ मिक्स करने के लिए मिक्सर, पापड़ बनाने के लिए पापड़ प्रेस मशीन में पीसना होगा। पापड़ को सुखाने के लिए ड्राइंग मशीन और पैकिंग करने के लिए पैकिंग मशीन की भी आवशयकता होगी। सरकारी संस्था एनएसआईसी के आंकड़ों के मुताबिक अगर आप 30 हजार किलो सालाना की क्षमता वाला पापड़ बना रहे है तो आपको करीब 6 लाख रुपये का तक का खर्चा होगा। इस बड़े लेवल पर बिजनेस करने के लिए आपको बहुत पैसे की जरुरत होगी। और इसमें मुनाफा भी फिर ज्यादा ही होगा।

Back to top button