MP Board 10th-12th Exam 2024: शिक्षा मंडल ने जारी किये नए नियम, बोर्ड की परीक्षा में क्यूआर कोड स्कैन करते ही सामने आएगी विद्यार्थी की डिटेल

Written by Ankita

Published on:

MP Board 10th-12th Exam 2024 : माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की कक्षा के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। इन दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू हो रही है। इसके लिए शिक्षा मंडल ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. और इस बार एग्जाम में नियम सख्त रखने का फैसला किया है. परीक्षा में किसी छात्र की जगह कोई दूसरा फर्जी विद्यार्थी ना बैठ सके. इसके लिए बोर्ड ने छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। क्यूआर कोड स्कैन करने ही विद्यार्थियों का पूरा रिकार्ड सामने आ जाएगा.

यह भी पढ़े:-थोड़ी सी जगह पर खुटा ठोक कर करे इस नस्ल की बकरी का पालन, होंगा अच्छा मुनाफा

बोर्ड एग्जाम के प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड

शिक्षा मंडल द्वारा एमपी बोर्ड एग्जाम के प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड लगाए जाएंगे, क्यूआर कोर्ड के स्कैन करने से विद्यार्थी का नाम, फोटो, माता-पिता व स्कूल का नाम, पंजीयन नंबर सहित पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। इससे आसानी से फर्जी परीक्षार्थी को पहचना पाएंगे। इससे पता चल जायेगा कि वास्तविक विद्यार्थी की जगह कोई दूसरा फर्जी विद्यार्थी तो नहीं बैठा है.

इस तरह से बोर्ड का ये कदम नकल रोकने में तो सहायक होगा ही, साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं में हेरफेर से बचने के लिए सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड होंगे. परीक्षा केंद्र पर एप से क्यूआर कोड स्कैन करके विद्यार्थियों की पूरी जानकारी जांची जाएगी। वहीं परीक्षा की निगरानी ऑनलाइन की जाएगी। इसके लिए एक विशेष एप भी तैयार किया गया है।

संवेदनशील केंद्रों पर होगी वीडियोग्राफी

एमपी बोर्ड एग्जाम में मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने संवेदनशील केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराने का फैसला लिया है. 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाएं प्रदेश भर में तीन हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। इन दोनों परीक्षाओं में इस वर्ष लगभग 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके आलावा गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर खास तौर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इन परीक्षाओं में केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्षों और पर्यवेक्षक नियुक्ति के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इस बार प्रश्न पत्रों का लिफाफा एग्जाम रूम में ही खोला जाएगा। प्रन्नपत्र खोलते समय पुलिस थानों से कलेक्टर के एक प्रतिनिधि की उपस्थिति होना जरुरी है.

यह भी पढ़े:-बिना किसी मेहनत के घर बैठे लखपति बना देंगा 1 रुपये का यह पुराना सिक्का, दखिये कैसे

वेबसाइट पर सभी विषयों के प्रश्नपत्र अपलोड

ऑनलाइन वेबसाइड से 10वीं व 12वीं के सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड कर दिए गए हैं। इसमें 12वीं के सभी विषयों का आदर्श प्रश्नपत्र 80 अंक के अपलोड किये गए है. इस प्रश्नपत्र से सभी स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों के पैटर्न पर तैयारी कराई जा रही है। प्रश्नपत्र के अनुसार परीक्षार्थी को एग्जाम की तैयारी में मदद मिलेगी। यह आदेश सभी विद्यालयों के लिए मान्य है.

नकल करने पर होगी सख्त कार्रवाई

  • इस बार स्कूल शिक्षा विभाग परीक्षा शुरू होने से पहले अध्यादेश लाकर सख्त प्रावधान करने जा रही है। इसके तहत सोशल मीडिया पर पेपर आउट करने वालों के खिलाफ 10 साल की सजा और 10 लाख के जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है, इसके लिए एमपी बोर्ड के अधिनियम में संशोधन किया जा रहा है।
  • परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स ही नहीं, बल्कि परीक्षा ड्यूटी में तैनात रहने वाले केन्द्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष सहित परीक्षा के काम में लगे कोई भी कर्मचारी मोबाइल नहीं रख सकेंगे. सिर्फ फ्लाइंग स्क्वायड के दल के सदस्य ही मोबाइल इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वही, जिला स्तर, राज्य स्तर पर अलग-अलग फ्लाइंग स्क्वायड भी गठित किए जा रहे हैं, जो लगातार परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। एमपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया ग्रुप पर सायबर सेल की निगरानी रहेगी, इसके लिए एमपी बोर्ड ने सायबर सेल को पत्र लिखा है.

कब होंगे 10वीं और 12वीं की परीक्षा

  • इस बार लोकसभा चुनाव के कारण 10वीं एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होंगी और 28 फरवरी 2024 तक चलेंगी।
  • बारहवीं के एग्जाम 6 फरवरी के दिन शुरू होंगे और 5 मार्च 2024 तक चलेंगे और सभी पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच होंगे ।
  • दसवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन एनक्यूएसएफ और एआई के पेपर होंगे।
  • बारहवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन छात्र उर्दू और मराठी के पेपर देंगे।
  • एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने से करीब आधे घंटे पहले पहुंचना होगा।
  • परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी भी छात्र को बोर्ड परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

Leave a Comment