मध्यप्रदेश

MP Board Results 2024: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जल्द होगा जारी,इसे करे चेक

MP Board Results 2024: अगर आपका बच्चा एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में है, तो अब आपको खुशखबरी मिलने वाली है। माना जा रहा है कि एमपीबीएसई जल्द ही दोनों कक्षाओं के छात्रों के परिणाम जारी कर सकता है। इससे करीब 16 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा, जो एक बड़ी खुशखबरी की तरह होगा। यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़े:शोरूम जाकर देने होंगे ज्यादा पैसे, आपको यहाँ मिल रही है सिर्फ 15 हजार रुपये Hero Splendor Plus, जानिए डिटेल

यूपी बोर्ड का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर रहा था। हालांकि, एमपी बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक रूप से रिजल्ट की तारीख पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इसी सप्ताह रिजल्ट आने का दावा किया जा रहा है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आप यहां तुरंत अपने परिणाम देख सकते हैं

अगर आप एमपी बोर्ड के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, तो आप आसानी से रिजल्ट देख सकते हैं। आपको रिजल्ट चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर जाकर अपने अंक देख सकते हैं। यह एक शानदार अवसर है।

इसके अलावा, एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्र को मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में ‘MPBSE12’ टाइप करना होगा। इसके बाद आपको स्पेस देकर अपना रोल नंबर डालना होगा। फिर इसे 56263 नंबर पर भेज दें। विषयवार रिजल्ट एसएमएस अलर्ट के तौर पर आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

पिछले दो सालों में एमपी बोर्ड के परिणाम कैसे रहे?

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एमपी अप्रैल के अंत में 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है। 2023 में 55.28 प्रतिशत छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा पास हुए थे और 2022 में 72.72 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए थे। इस बार भी एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अच्छे परिणाम आने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Back to top button