Wednesday, October 5, 2022
Homeमध्यप्रदेशMP News:मध्यप्रदेश में बढ़ाने वाली हैं शराब की कीमत और अब ऑनलाइन...

MP News:मध्यप्रदेश में बढ़ाने वाली हैं शराब की कीमत और अब ऑनलाइन के माध्यम से ग्राहक तक पुहचेगी शराब जाने क्यों और कैसे ?

MP News: मप्र में फिर बढ़ सकते हैं शराब के दाम दरअसल, सरकार शराब के गोदाम में निजी क्षेत्रों का दखल बढ़ाने पर विचार कर रही है. इसके लिए दो प्रस्ताव हैं, जिन्हें लागू करने पर एकाधिकार बढ़ेगा। कीमतें मनमानी होंगी।

एक प्रस्ताव में गोदाम के प्रबंधन का काम पीपीपी मोड पर दिया जाना है, जबकि दूसरे में गोदाम को निजी क्षेत्र की कंपनी को सौंपकर एमपी ब्रेवरीज कॉर्पोरेशन के अधीन करने का प्रस्ताव है. पहले तो सरकार खुदरा विक्रेता को शराब देने का काम अपने हाथ में रखेगी, जबकि दूसरे में ऐसा नहीं होगा|

सूत्रों का कहना है कि इस पर जल्द ही उच्च स्तर पर फैसला लिया जा सकता है। इन कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ में उपरोक्त कार्य करने वाले व्यवसायी की मप्र में सक्रियता बढ़ गई है। कमलनाथ सरकार के दौरान भी गोदाम निजी हाथों में देने का विचार था। भाजपा के सत्ता में आने के बाद यह कवायद फिर हुई है और कुछ अधिकारी तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु का दौरा कर आए हैं। विभाग पीपीपी मोड में कंपोजिट टेंडर कर सकता है। मप्र में 14 गोदाम हैं|

तो कीमत बढ़ जाएगी

निजी संगठन को पीपीपी मोड में नया गोदाम स्थापित करने या निगम की व्यवस्था और उसे अत्याधुनिक प्रणाली में चलाने का खर्च वहन करना होगा। इस खर्च को पूरा करने के लिए प्रति शहर शराब की कीमत बढ़ाई जाएगी।

एमपी के बाहर शराब की ऑनलाइन व्यवस्था

पिछले सप्ताह मप्र के बाहर और देश के बाहर विदेशी शराब (विदेशी शराब) के लिए 10ए और 10बी को ई-आबकारी पोर्टल पर लाइव कर दिया गया है। यानी इस पोर्टल पर ही रिटेलर को ब्रांड का नाम और ली जाने वाली मात्रा बतानी होगी। रिटेलर्स इसे प्राइवेट सिस्टम के साथ आगे बढ़ने का संकेत बता रहे हैं।