Friday, February 3, 2023
Homejob alertMP Samvida Varg 3 Bharti 2022: स्कूलों में 7.5 हजार प्राथमिक शिक्षको...

MP Samvida Varg 3 Bharti 2022: स्कूलों में 7.5 हजार प्राथमिक शिक्षको के पदों पर जल्द होगी भर्ती

MP Samvida Varg 3 Bharti 2022: मध्यप्रदेश राज्य में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सत्र 2022-23 से सीएम राइज़ विद्यालय प्रारम्भ किए गए हैं। इन विद्यालयों में प्रवेश के लिए अब तक 2 लाख से अधिक छात्र अपना आवेदन करा चुके हैं। राज्य सरकार द्वारा इन विद्यालयों में छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए लगभग साढ़े सात हजार प्राथमिक स्तर के शिक्षक पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति कराई जाएगी। 

बता दें, राज्य में लगभग 274 सीएम राइज़ विद्यालय शुरू किए गए हैं। इस वर्ष यानि पहले ही सत्र में इन विद्यालयों में प्रवेश के लिए अब तक कुल 2,40,818 छात्रों नें अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। अब इन विद्यालयों में रिक्त लगभग साढ़े सात हजार शिक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। 

जानें क्या है सीएम राइज़ स्कूल 

मध्यप्रदेश राज्य में लगभग 1 लाख शासकीय विद्यालय हैं, जिनमें तकरीबन 1 करोड़ छात्र अध्ययनरत हैं। अर्थात प्रत्येक विद्यालय में करीब 100 विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। ऐसे में छात्रों को बेहतर तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे पाना राज्य सरकार के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस परिस्थिति को देखते हुए राज्य में सरकार द्वारा उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सीएम राइज़ विद्यालय प्रारम्भ किए गए। 

बता दें, शुरू किए गए सीएम राइज़ विद्यालयों में छात्रों को डिजिटल क्लासरूम, सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और उच्च मानक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इन विद्यालयों के संचालन हेतु चयनित शिक्षकों, विद्यालय प्रमुखों, प्राचार्यों एवं उप प्रधानाध्यापकों को प्रभावी प्रशिक्षण दिया गया है, जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षकों का मार्गदर्शन मिले। 

जानें किस आधार पर कराई जाएगी नियुक्ति

राज्य में शुरू किए गए सीएम राइज़ विद्यालयों में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में छात्रों द्वारा किए गए आवेदन को देखते हुए इन विद्यालयों में शिक्षक पद नियुक्ति की घोषणा की गयी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा की गई है, कि राज्य में शुरू हुए सीएम राइज़ विद्यालयों में लगभग साढ़े सात हजार शिक्षक पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति कराई जाएगी। 

आपको बता दें, ये नियुक्तियाँ राज्य की अन्य वर्ग 3 स्तर की नियुक्तियों की तरह ही एमपी टेट परीक्षा के माध्यम से होगी। अतः इन पदों पर नियुक्ति के लिए केवल वही अभ्यर्थी योग्य मानें जाएंगे, जिन्होंनें मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि एमपी टेट की परीक्षा उत्तीर्ण की है। हालांकि बता दें, इन नियुक्तियों को राज्य की अन्य वर्ग 3 शिक्षक भर्तियों से अलग रखा जाएगा

RELATED ARTICLES

Most Popular