Thursday, October 6, 2022
HomeUncategorizedमध्यप्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब नहीं देना होगा निजी वाहनों...

मध्यप्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब नहीं देना होगा निजी वाहनों को Toll Tax

News Desk India: मध्यप्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब नहीं देना होगा निजी वाहनों को Toll Tax, मध्य प्रदेश के टोल प्लाजा (Toll Tax) पर अगर आपका वाहन लंबी लाइन में फंस जाता है तो छुट्टी का दिन है. लंबा ट्रैफिक क्लियर करने में बहुत कम समय लगता है और लोगों का समय बर्बाद होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

लंबी लाइनों को हल करने के लिए राज्य सरकार ने निजी वाहन मालिकों के लिए नया नियम लागू करने की बात कही है. आपको बता दें कि टोल टैक्सी से मैनुअल में प्रावधान से न सिर्फ समस्या से निजात मिलेगी और निजी वाहन मालिकों के चेहरे भी खिल उठेंगे.

जाने इस नियम के बारे में

बताया गया है कि अब इसके वाहन मालिकों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा. वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से निजी वाहन मालिकों को काफी राहत मिलेगी।

देखे इसमें कौनसी सड़के शामिल है

राज्य सड़क विकास निगम के अंतर्गत आने वाली सभी नई और पुरानी सड़कों को इस नियम के तहत रखा जाएगा. यानी अब निजी वाहन मालिकों को इन सड़कों पर टोल टैक्स नहीं देना होगा. राज्य परिवहन के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने इस बात की पुष्टि की है कि इस नए नियम के प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा गया है.

देखे क्या होगा फायदा

बता दें कि यह फैसला सरकार ने सर्वे के आधार पर लिया है. लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रदेश की करीब 200 सड़कों का सर्वे किया गया. सर्वे में सामने आया कि 80 फीसदी टोल टैक्स कमर्शियल वाहनों से और बाकी 20 फीसदी निजी वाहनों से वसूला जाता है।

बड़ी संख्या में निजी वाहन ट्रैफिक जाम का कारण बनते हैं। इसलिए अब उनसे टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। मध्य प्रदेश में अब से सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही टोल टैक्स देना होगा। इसके अलावा यह भी जान लें कि जीपीएस आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम पर भी काम किया जा रहा है।