Tuesday, September 27, 2022
Homejob alert17000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, युवाओं के लिए सुनहरा मौका,...

17000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, युवाओं के लिए सुनहरा मौका, जानें पात्रता अपडेट

MPPEB:मध्यप्रदेश (MP) में 2 महीने के भीतर 17000 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित होगी। दरअसल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा कई पदों पर भर्ती (Recruitment) के लिए परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए कैलेंडर (calender) जारी किया गया। अगस्त से सितंबर के बीच जहां दो प्रमुख परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। वहीं अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (notification) जारी किया जाएगा।

दरअसल मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा सभी इंजीनियर ड्राफ्टमैन सहित 2500 से अधिक पदों पर भर्ती आयोजित की गई है। इसके लिए 16 अगस्त तक उम्मीदवार आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। इसके अलावा ग्रुप 1-2 और पांच सहित वन संरक्षक और अन्य पर 15000 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इस साल के अंत तक 17000 पदों पर एमपीपीईबी द्वारा भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं जल्द ही उम्मीदवार आवेदन की शुरुआत कर सकेंगे।

इसके अलावा इन पदों के लिए परीक्षा अक्टूबर और नवंबर महीने में आयोजित की जाएगी। इससे पहले एमपीपीईबी ने सब-इंजीनियर, ड्राफ्टमैन सहित अन्य के 2557 खाली पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 व अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। वही आरक्षण कैटेगरी के अनुसार पात्र उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गई है। ग्रुप 3 के लिए निकाली गई भर्ती के लिए परीक्षा 24 सितंबर को सुबह 9:00 से 12:00 तक आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से 5:30 तक आयोजित होगी। इसके लिए राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, रतलाम, मंदसौर, सागर, खंडवा, सीढ़ी, रीवा, उज्जैन, नीमच में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

वही ग्रुप एक सब ग्रुप 3 के लिए भी कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। MPPEB द्वारा पूर्व प्रबंधक, प्रबंधक, सहायक प्रबंधक के पदों पर सितंबर से भर्ती प्रक्रिया आयोजित होगी। हाउसकीपर, साइकाइट्रिक, सोशल वर्कर आदि पदों पर होने वाली इस भर्ती के लिए आवेदन की तिथि की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। वही ग्रुप 1-सब ग्रुप 3 के लिए 200 से 300 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा सकती है।

जबकि ग्रुप एक-ग्रुप दो और ग्रुप 3-5 सहित वन संरक्षक आदि पदों पर भी नोटिफिकेशन अगस्त से सितंबर महीने के अंत तक जारी किए जाएंगे। परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक इन पदों पर होने वाली भर्ती के लिए परीक्षा अक्टूबर और नवंबर महीने में आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के जरिए 15,000 से अधिक पदों को भरा जाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की थी। सीएम शिवराज ने कहा था कि 1 साल के भीतर एक लाख शासकीय पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी। जिसका लाभ बेरोजगार युवाओं को होगा। वही MPPEB MPPSC के जरिए कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया अगस्त महीने से शुरू होगी। वहीं अन्य पदों पर भी जल्द भर्ती प्रक्रिया देखने को मिल सकती है।