मुंहासे और दाग-धब्बो से है परेशान, इन घरेलु उपायों से एक हफ्ते में लौट आएगी चेहरे की खोई रौनक, जाने डिटेल

Written by Shweta

Published on:

मुंहासे और दाग-धब्बो से है परेशान, इन घरेलु उपायों से एक हफ्ते में लौट आएगी चेहरे की खोई रौनक, जाने डिटेल। खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं है। लेकिन हमारी उल्टी-सीधी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अक्सर चेहरे पर कील-मुंहासे की समस्या हो जाती है। इसके लिए कई लोग चाहते है कि उनके चेहरे के सारे दाग धब्बे साफ हो जाये। और चेहरा एकदम बेदाग हो जाए। आमतौर पर देखा जाये तो बाजार में मुंहासो और पिम्पल को कम करने के लिए मार्केट में दवाओं आदि कई प्रोडक्ट मिलते है। लेकिन कई बार इनके इस्तेमाल से हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी एक्ने, मुंहासे की समस्या से छूटकरा पाना चाहते है तो आज हम आपको घरेलु उपायों के बारे में बताएँगे जिसके आपका चेहरा साफ साफ हो जायेगा।

यह भी पढ़े – आखो की रौशनी से लेकर दिल के लिए बेहद फायदेमंद है गाजर का सेवन, जानिए इसके फायदे के बारे में.

स्किन समस्याओं के लिए है हल्दी फायदेमंद

स्किन समस्याओं के लिए है हल्दी फायदेमंद। अगर आप भी बहुत अधिक मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप घरेलू उपायो में हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दे की हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। और इसके साथ ही इसमें उपस्थित करक्यूमिन कई तरह की स्किन की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले। और इस पेस्ट को अपने मुंहासों पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए रख ले। और सूखने के बाद साफ नॉर्मल पानी से चेहरे को धो ले।

नीम दिलाएगा मुंहासों से छुटकारा

नीम दिलाएगा मुंहासों से छुटकारा आपको बता दे की नीम की पत्तियों में मौजूद कुछ औषधीय गुण ना सिर्फ शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। उसके आलावा त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। आपको बता दे की इसी वजह से नीम का भी कई स्किन केयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें उपस्थित एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज एक्ने, पिंपल्स को दूर करने में मदद करता हैं। इसके लिए नीम का पेस्ट बनाकर चेहरे की त्वचा पर लगा ले। फिर यह सूखने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो ले। इसके बाद आप देखंगे की एक्ने के साथ दाग-धब्बे भी कम हो जायेंगे।

यह भी पढ़े – 32 के तगड़े माइलेज से Creta की वाट लगा रही Maruti की शानदार कार, बेहतरीन फीचर्स के साथ इतनी है कीमत

चेहरे के लिए तुलसी है फायदेमंद

चेहरे के लिए तुलसी है फायदेमंद। आपको बता दे की तुलसी की पत्तियां भी मुंहासों की समस्या को कम करने में फायदेमंद होती हैं. इसमें एंटी-एक्ने गुण पाए जाते हैं, आपको बता दे की इसके इस्तेमाल से त्वचा की ड्राइनेस भी दूर होती है। और स्किन कोमल और मुलायम हो जाती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों से पेस्ट तैयार कर ले। और पेस्ट को प्रभावित भाग पर लगा ले। आप देखने की इससे आपके एक्ने कम हो जाते है. आप इसे खाली पेट चबाएं, इससे भी मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। और इसके आलावा मुल्तानी मिट्टी में तुलसी की पत्तियों का पेस्ट मिक्स करके चेहरे पर लगाने से हमारे चेरे के लिए काफी फायदेमंद होता है।

एलोवेरा जेल से मिलेगा फायदा

एलोवेरा जेल से मिलेगा फायदा आपको बता दे की चेहरे के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो इसे अपने चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए। क्योकि इसमें उपस्थित एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पिंपल्स सेछुटकारा दिलाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे। उसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इसके आलावा आप एलोवेरा जेल को पानी और नींबू के रस में मिलाकर इसका जूस बनाकर इस जूस को सुबह खाली पेट पि ले इससे भी मुंहासे कम करने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment