Saturday, February 4, 2023
Homeदेश की खबरेरिटेल मार्केट का बादशाह बने मुकेश अम्बानी, खरीद ली एक और बड़ी...

रिटेल मार्केट का बादशाह बने मुकेश अम्बानी, खरीद ली एक और बड़ी कंपनी, बेटी ईशा ने करवाई डील

रिटेल मार्केट का बादशाह बने मुकेश अम्बानी, खरीद ली एक और बड़ी कंपनी, बेटी ईशा ने करवाई डील। रिलायंस इंडस्ट्री एक और बड़ा अधिग्रहण करने जा रही है। 2850 करोड़ रुपये में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया लिमिटेड का अधिग्रहण करने जा रही है। इस अधिग्रहण के बाद रिटेल बाजार में रिलायंस का सिक्का और मजबूत हो जाएगा। देशभर में मेट्रो इंडिया के 21 शहरों में रिटेल स्टोर रहैं।

ये भी पढ़े- नीता अम्बानी ने खरीदी दुनिया की सबसे महँगी कार, जिसकी कीमत सुन उड़ जायेगे आपके होश, जाने क्या है खास

रिलायंस इंडस्ट्री ने खरीद ली है और एक रिटेल कंपनी

Reliance Industries has bought and a retail company

रिलायंस इंडस्ट्री रिटेल बाजार में लगातार अपना वर्चस्व बढ़ा रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए एक और कंपनी का अधिग्रहण किया है। रिलायंस जर्मनी की कंपनी मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया लिमिटेड का अधिग्रहण करने जा रही है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के जरिए ये अधिग्रहण होगा। मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया की सौ फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए रिलायंस 2850 करोड़ रुपये का खर्च करेगी।

2113099 befunky design971 780x470 1

रिलायंस इंडस्ट्री ने रिटेल सेक्टर पर अपना सिक्का जमाने की कैश एंड कैरी बिजनेस से ओर एक और कदम बढ़ा लिया है

Reliance Industries has taken another step towards the cash and carry business of setting its coin on the retail sector.

जर्मन फर्म मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण के जरिए रिलायंस भारत के विस्तृत रिटेल सेक्टर पर अपना सिक्का जमाने की ओर एक और कदम बढ़ा लेगा। मेट्रो इंडिया साल 2003 से भारत में कारोबार कर रहा है। मुख्यरूप से होलसेल मार्केट में उनकी अच्छी पकड़ है। ये पहली कंपनी थी, जो भारत में कैश एंड कैरी बिजनेस फॉरमैट लेकर आई थी। देश के 21 शहरों में कंपनी का रिटेल बाजार है। करीब 3500 कर्मचारी हैं। कंपनी की पकड़ 30 लाख ग्राहकों तक है। इसमें से 10 लाख लोग ऐसे हैं, जो मेट्रो के रेगुलर कस्टमर हैं, जो बी2बी ऐप के जरिए खरीदारी करते हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 में मेट्रो ने 7700 करोड़ की सेल की थी।

ये भी पढ़े- Adani Group के 5 मजबूत शेयर, जो देंगे आपको रिकॉर्ड तोड़ प्रॉफिट, जानिए इन स्टॉक्स के नाम

af25dafb77c1ce191e3782d9e0ae8e23

जानिए कितना होगा रिलायंस इंडस्ट्री को इससे फायदा

Know how much Reliance Industry will benefit from this

मेट्रो के पास स्टोर नेटवर्क का बड़ा जाल है। कंपनी ने खुद को भारत में किराना बाजार का ड़ा खिलाड़ी साबित किया है। ये कंपनी देश में किराना दुकानदारों और छोटे कारोबारियों के लिए वनस्टॉप बनती जा रही है। कंपनी के अधिग्रहण के बाद रिलायंस के रिटेल मार्केट को बड़ा बूस्ट मिलेगा। कंपनी पहले से ही रिलायंस जियो मार्ट, रिलायंस ट्रेंड, स्मार्ट बाजार के साथ रिटेल बाजार में धाक जमाए हुए हैं। मेट्रो के अधिग्रहण के बाद रिटेल बाजार में उनका कब्जा और बढ़ जाएगा।

1x 1

मुकेश अम्बानी की बेटी ईशा अम्बानी ने करवाई ये डील

Mukesh Ambani’s daughter Isha Ambani got this deal done

ईशा अंबानी के हाथ में है रिलायंस रिटेल की कमान है। कंपनी की कमान संभाल रही ईशा अंबानी इस डील में सक्रिय रुप से जुड़ी रही। लंबी बातचीत के बाद ईशा ने ये डील 2850 करोड़ रुपये में करवाई। कंपनी के अधिग्रहण के बाद रिलायंस को देश के बड़े शहरों में मेट्रो इंडिया के स्टोर्स का विशाल नेटवर्क मिलेगा इस नेटवर्क का लाभ रिटेल बाजार में रिलायंस की स्थिति को और मजबूत करेगा। इसके अलावा रिलायंस को पंजीकृत किराना और ग्राहकों का एक बड़ा आधार, मजबूत सप्लायर नेटवर्क का भी लाभ मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular