Multivitamins: बिना दवाई खाएं दूर कर सकते है विटामिन्स की कमी, रोजाना इन फूड्स आइटम्स का करें सेवन

Written by Ankita

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Multivitamins: अगर आप अपने जीवन में स्वस्थ रहने और पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए पूरी तरह से विटामिन मिनरल्स पर निर्भर हैं, तो यह आपकी बड़ी भूल होगी. ज्यादातर गोलियां खाना आपके शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है, शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मल्टीविटामिन गोली खाने के आलावा आप कुछ प्रोष्टिक फूड आइटम्स का सेवन भी कर सकते है. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे विटामिन्स की कमी दूर करने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए।

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रोजाना खाएं केले

नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए, केले हरे रंग की पत्तियों वाली एक क्रूसिफेरस सब्जी होती है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-के और विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-के हड्डियों की मजबूती के लिए और ब्लड क्लॉटिंग के लिए काफी जरूरी होता है। इन विटामिन्स के अलावा, इसमें अन्य दूसरे पोषक तत्व जैसे, आयरन, पोटेशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पोषक तत्वों से भरपूर ब्राजिल नट्स

ब्राज़ील नट अन्य पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है, इसमें असंतृप्त फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थियामिन, नियासिन, विटामिन ई, विटामिन बी 6 , कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, जस्ता और तांबा शामिल हैं। साथ में ब्राजिल नट्स में सेलेनियम पाया जाता है, जो थायरॉइड हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल के लिए और इम्यून सिस्टम के लिए बेहद लाभदायक होता है। परन्तु जिन लोगों को ब्राजिल नट्स से एलर्जी है उन्हें नहीं खाना चाहिए।

कॉड लिवर ऑयल का इस्तेमाल

कई बार हमारे शरीर को पर्याप्त धुप न मिल पाने के कारण विटामिन डी की कमी हो जाती है जो हमारी हड्डियों, इम्यून सिस्टम और मांसपेशियों के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद करता है और दिल के लिए काफी लाभदायक होता है।

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बेल पेपर मिर्च

बेल मिर्च शिमला मिर्च वार्षिक प्रजाति की एक मीठी, बिना गर्मी वाली मिर्च है, बेल पेपर अक्सर सैंडविच, पास्ता जैसी डिशेज में डालते हैं। बेल पेपर भी कई रंग के होते हैं। इनमें पीले रंग के बेल पेपर विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम के लिए काफी लाभदायक होता है। विटामिन-सी की कमी थकान, कोलाजेन कम बनना, मसूडों से खून आना आदि की समस्या हो सकती है। आप इसे हर भोजन में शामिल करके भी सेवन कर सकते है.

शेलफिश

शेलफिश जैसे- ऑयस्टर्स विटामिन-बी12 से भरपूर होते हैं। विटामिन-बी12 दिमाग और नर्वस सिस्टम फंक्शन के लिए काफी जरूरी होता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से सोचने में दिक्कत, याददाश्त कमजोर होने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा, यह रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी मदद करता है। सेलफिश इन परेशानियों से बचाव करने में मदद कर सकता है। साथ ही, इसमें पोटेशियम और सेलेनियम भी पाए जाते हैं। सेलेनियम थायरॉइड हेल्दी रखने में मदद करता है।

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