Lifestyle

Nail Care Tips: इन आसान तरीके से दूर होगा नाखूनों का पीलापन और ड्राईनेस, अपनाएं घरेलु टिप्स

Nail Care Tips : इन आसान तरीके से दूर होगा नाखूनों का पीलापन और ड्राईनेस, अपनाएं घरेलु टिप्स, नाखूनों से ही हाथ और पैर की खूबसूरती होती है। ऐसे में अगर आपके नाख़ूनों का रंग पीला हो जाये तो नाखून बेजान और खराब होने लगते है। इसकी वजह है नाखूनों पर एक्सटेंशन्स और खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना। नाखूनों का पीलापन या कमजोर होना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं कारण भी बन सकता है। आप फैशन ट्रेंड के चक्कर में अपने नाखूनों की सेहत को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं। अगर आप बार-बार पीले नाखूनों से परेशान है तो आप कई आसान तरिके से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते है नाख़ून से पीलापन हटाने के नुस्खे के बारे में.

यह भी पढ़े:-Raw Banana Benefits: कई पोषक तत्वों का भंडार है कच्चा केला, जानें खाने से 5 हैरान कर देने वाले फायदे

नाखून चमकाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आपके नाख़ून ज्यादा पीले हो रहे है और आप उन्हें चमकाना चाहती है तो इसके लिए एक बाउल में पानी लें और इसमे थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर उसमें अपने नाखून देर तक डुबोकर रखें। ऐसा 20 से 25 मिनट तक करें। उसके बाद कॉटन बॉल्स से उसे साफ कर लें। ऐसा करने से आपको एक बार में ही फर्क दिखेगा।

ऐसे दूर होगा नाखूनों की ड्राईनेस

जब आपके नाख़ून ज्यादा ड्राई हो जाते है तो ऐसे में आप ज्यादा मात्रा में पानी पिए। इसके अलावा नाखूनों पर नियमित रूप से तेल या क्रीम लगाना चाहिए। ऐसे में अगर आप बादाम का तेल लगाते है तो इससे सबसे अच्छा फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े:-Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन भूल से भी ना करें ये 5 गलतियां, शनिदेव होंगे नाराज, टूट सकता है संकटों का पहाड़

इस तरह से दूर होगा नाखूनों का पीलापन

अक्सर किचन के कामों की वजह से भी नाख़ून पीले हो जाते है। ऐसे में आप एक बाउल में पानी लेकर उसमें 1 से 2 नींबू निचोड़ लें। उसके बाद उस पानी में 15 से 20 मिनट के लिए हाथ डूबोकर रख लें। इसके बाद हाथ बाहर निकालकर साफ पानी से धोएं और फिर कोई क्रीम लगा लें। इससे हाथों का पीलापन दूर हो जाएगा।

Back to top button