Thursday, February 2, 2023
Homeसिक्के/ नोटOld Coin Sale: नाली में पड़ा 10 पैसे का यह अनमोल सिक्का...

Old Coin Sale: नाली में पड़ा 10 पैसे का यह अनमोल सिक्का दिला सकता है आपको हजारो रूपये, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Old Coin Sale:- अगर आपके पास भी है ये 10 पैसे का सिक्का तो आपको इसके लिए मिलेंगे हजारों रुपए, बस करें ये काम पुराने सिक्के इकट्ठा करने वाले लोग आजकल अपने पुराने सिक्कों को भारी कीमत पर बेचकर पैसे कमा रहे हैं। इसलिए, भले ही आपके पास दुर्लभ सिक्के हों, आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर हजारों रुपये भी कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े- 1 रूपये के यह अनोखे सिक्के जो बदल देंगे आपकी दुनिया, पैसो से भर देंगे आपकी खाली झोली, जानिए कैसे

भारत ने जारी किया था सबसे पहला 10 पैसे का सिक्का

India issued the first 10 paise coin

अगर आप भी हजारों रुपये कमाना चाहते हैं तो 1957 से 1963 के बीच जारी अपने पुराने 10 पैसे के सिक्के को बेचकर हजारों कमा सकते हैं। 10 पैसे का सिक्का भारत गणराज्य में जारी किया जाने वाला पहला सिक्का था। 1957 में, भारत ने दशमलव प्रणाली शुरू की। इसलिए, कुछ 10 पैसे के सिक्कों पर दशमलव अंकित थे। हालांकि, 1963 के बाद सरकार ने इस व्यवस्था को वापस लेने का फैसला किया था और सिक्कों पर सिर्फ पैसा लिखा जा रहा था।

10 paisa coin

जानिए किस चीज से बना था यह सिक्का

Know what this coin was made of

क्या आप जानते हैं कि हम जिस खास 10 पैसे के सिक्के की बात कर रहे हैं वह कॉपर-निकेल मेटल का बना था, जो इसे उस समय के आसपास जारी किए गए अन्य सिक्कों से खास बनाता है। सिक्के का वजन लगभग 5 ग्राम है और इसका व्यास 23 मिमी है। सरकार ने अपनी तीन इकाइयों – बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में 10 पैसे के विशेष सिक्के ढाले थे।

ये भी पढ़े- कचरे में पड़ा 2 रूपये का टाइगर वाला नोट चमका देगा आपकी किस्मत, बना देगा आपको रंक से राजा, जानिए कैसे

इस सिक्के पर लिखा हुआ है ‘रुपये का दसवां हिस्सा’

It is written on this coin ‘one tenth of the rupee’

सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ उत्कीर्ण है, वहीं दूसरी ओर आप देवनागरी लिपि में लिखे 10 नए पैसे देख सकते हैं, जिस पर ‘रुपये का दसवां हिस्सा’ लिखा हुआ है। टकसाल का वर्ष सिक्के के निचले भाग पर चिह्नित किया गया है।

10 paise 1970 coin klowage original

ऑनलाइन बेच कर इससे हजारो रूपये कमा सकते है

You can earn thousands of rupees by selling online

आप इसे ऑनलाइन भी करीब 1000 रुपये में बेच सकते हैं। सिक्का कथित तौर पर उपरोक्त मूल्य पर ऑनलाइन वर्गीकृत प्लेटफार्मों और अन्य वेबसाइटों पर बिक रहा है जो खरीदारों को विक्रेताओं के साथ जुड़ने की अनुमति देता है। आपको एक नया खाता बनाना होगा या पोर्टल में लॉग इन करना होगा और लिस्टिंग को और अधिक वास्तविक बनाने के लिए बिक्री मूल्य और फ़ोटो के साथ अपने सिक्के को सूचीबद्ध करना होगा।

(नोट: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है। ग्रामीण मीडिया अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

Most Popular