नाश्ते में खाये स्वादिष्ट और चटपटा आलू का पराठा, आइये जाने मिनटों में कैसे करें तैयार

Written by Suraj

Published on:

Aloo Ka Parahta Recipe: नाश्ते में खाये स्वादिष्ट और चटपटा आलू का पराठा, आइये जाने मिनटों में कैसे करें तैयार, उत्तर भारत में आलू का परांठा सबसे पसंदीदा भोजन माना जाता है. रेस्टोरेंट हो या ढाबा, आलू पराठे का क्रेज हर जगह सिर चढ़कर बोलता है. यह परांठा देशभर में कई जगहों पर मशहूर है. सर्दी के मौसम में आलू पराठा हर घर में बनाया जाता है. अगर आप इस परांठे के शौकीन हैं तो आप इसे आसानी से नाश्ते में बना सकते हैं. मसालेदार और स्वादिष्ट आलू पराठा बनाने के लिए आप आसान रेसिपी अपना सकते हैं. उत्तर भारत के लोगों को नाश्ते में यह परांठा बहुत पसंद आता है. इसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है, आइए हम आपको आलू पराठा बनाने के लिए कुछ जरूरी सामग्री बताते हैं और इसे बनाने का आसान तरीका जानते हैं।

यह भी पढ़ें :-5G दुनिया में जलवा दिखाने आया Infinix का धांसू स्मार्टफोन, शानदार लुक और लक्जरी कैमरा क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

आलू के पराठे के लिए उपयोग सामग्री

हम आपको बता दे की आइये हम आपको बताते है कि आलू के पराठे बनाने के लिए किन सामग्री का उपयोग किया जाता है सबसे पहले आपका आधा किलो आलू, 1 कप बारीक कटा हुआ प्याज, 5-6 हरी मिर्च, आधा कप हरा धनिया, जीरा आधा चम्मच, लाल मिर्च 1 चम्मच, गर्म मसाला 1 चम्मच, तेल जरूरत के अनुसार और नमक स्वादानुसार होना चाहिए. यह सामग्री आपको अपनी किचन में आसानी से मिल जाएगी. इस सामग्री को तैयार कर स्वादिष्ट आलू के पराठे तैयार किए जाते हैं.

इस तरह बनाएं आलू के पराठे

यह भी पढ़ें :-Tata Punch​​ के चिथड़े उड़ाने आई Maruti Celerio कार, लाजवाब फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ देखिए

  1. हम आपको बता दे की स्वादिष्ट और चटपटा आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें. फिर उबले हुए आलू छीलकर एक बर्तन में अच्छी तरह मैश कर लें. अब मैश किए गए आलू को ढककर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन्हें फ्रिज से निकालें और इसमें कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, नमक, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. इन सभी चीजों को आलू में अच्छी तरह मिला लें. प्याज को बारीक काटकर ही आलू में मिलाना चाहिए.
  2. अब आप पराठे के लिए आटा गूंथ लें. इसके लिए आप सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा डालें. और अब धीरे-धीरे पानी डालकर आटा गूंथ लें. आटे को सॉफ्ट रखने की कोशिश करें, वरना आपको पराठा बनाने में परेशानी हो सकती है. आटा गूंथने के बाद आप लोई बनाकर थोड़ा सा गोल बेल लें. इसके बाद बीच में एक चम्मच आलू की फिलिंग डालें. अब इसे चारों तरफ से बंद करके बेलन को धीरे-धीरे चारों तरफ से घुमाएं.
  1. हम आपको बता दे की अब आप हल्के हाथों से बेलकर पराठा तैयार कर ले, वरना पराठे के अंदर की फिलिंग बाहर आ जाएगी. पराठे को बेलन की मदद से सभी तरफ समान रूप में धीरे से दबाव डालें. इस दौरान तवा गर्म होने पर उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें और तवे पर बेला हुआ पराठा डाल दें. पराठे को लगभग 30-40 सेकंड बाद पलट दें और दूसरी तरफ तेल डालकर पूरे पराठे के ऊपर फैला दें.
  2. हम आपको बता दे की अब पराठे को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए. इसके बाद पराठा एक प्लेट में उतार लें. इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए बची हुई लोइयों में मसाले भरते जाए और आलू के पराठे तैयार कर लें. अब गर्मागर्म पराठे पर ऊपर से मक्खन डालकर चटनी या सॉस के साथ नाश्ते के लिए परोसें. ये पराठे टेस्टी और स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होंगे.

Leave a Comment