Job Alert

Navodaya Class 6 Result: नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी का रिजल्ट की लिस्ट जारी, यहाँ से करें चेक

Navodaya Class 6th Result: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6वी में प्रवेश करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है। नवोदय विद्यालय का प्रमुख शिक्षा का संगठन है। विद्यालय एवं छात्रों ने अपने उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हैं। अगर आप भी नवोदय विद्यालय परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे है तो आपका इंतजार ख़त्म हो गया है। आप घर बैठे आसानी से नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ पर जाकर आवेदन चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े:-6 हजार रु में ले Iphone से तगड़ा फ़ोन, फाडू कैमरा क़्वालिटी और स्पेसिफिकेशन भी है झन्नाट, देखिये कैसे

Navodaya Class 6 Result

आपको बता दें, जवाहर नवोदय विद्यालय प्रतिवर्ष लाखों छात्र परीक्षा में शामिल होते है। लेकिन विद्यार्थियों का चयन खाली सीटों के माध्यम से ही किया जाता है। इस परीक्षा की छात्रों को सिलेक्शन सूची भी जारी हो गई है। इस विद्यालय में सिर्फ उन विद्यार्थियों का ही दाखिला दिया जायेगा जिनका इस लिस्ट में नाम होगा। विद्यार्थियों का चयन रिजल्ट जारी होने के बाद ही किया जाएगा।

परीक्षा का आयोजित

नवोदय विश्वविद्यालय परीक्षा हर साल अलग-अलग विद्यालयों में कक्षा 6 के छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। नवोदय विद्यालय के अंतर्गत 4 नवंबर 2023 और 20 जनवरी 2024 को परीक्षा को आयोजित किया गया था। इस परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जायेगा। नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी को उच्च शिक्षा तैयार करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने के लिए मदद करता है।

यह भी पढ़े:-घर बैठे लाखो में बिक रहा है 5 रुपये का ट्रैक्टर वाला पुराना नोट, कीमत जानकर भन्ना जाएगा आपका सिर

नवोदय विद्यालय में कुल सीटें

नवोदय विद्यालय उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक बड़ा संगठन है। इसमें सिर्फ 52 हजार सीटें ही हैं। इस बार छात्रों की परीक्षा के लिए लगभग 20 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने इस प्रवेश परीक्षा में भाग लिया है। लेकिन इस परीक्षा में 50000 विद्यार्थियों को प्रवेश प्रदान किया जाता है। इस कारण से नवोदय विद्यालय समिति के लिए भी योग्य उम्मीदवारों को सिलेक्ट करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में इस बार मार्च महीने में रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

नवोदय विद्यालय रिजल्ट ऐसे करें चेक

  • सर्वप्रथम नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक कैप्चर ओपन होगा उसमे रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें
  • फिर आपके सामने रिजल्ट खुल जायेगा।
  • इस तरह से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
Back to top button