Business

Lemon Farming: नींबू की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

Lemon Farming: नींबू की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें, आपने नीबू का नाम तो सुना ही होगा। मौजूदा दौर में अब किसान परम्परागत खेती की जगह खेती में नित-नए प्रयोग कर अधिक मुनाफा ले रहे हैं. दौसा में वैसे किसान लगातार खेती से अधिक मुनाफा ले रहे हैं। किसान नीबू की खेती से नीबू का आचार बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकता है। जिसकी मार्किट में अच्छी-खासी डमांड रहती है।और लोगों को नीबू का आचार खाना भी पसंद होता है। इसलिए आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है। जिसकी अच्छी खासी डिमांड रहती है बाजार में। और नीबू खाना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है।

यह भी पढ़ें :-KTM Duke को मुँह तोड़ जवाब देने आई Yamaha की ये Sports बाइक, प्रीमियम फीचर्स और दमदार इंजन के साथ देखे कीमत

नींबू की खेती

हम आपको बता दे की आप भी बन सकते है अब अमीर जानिए कैसे हम आपको बता दे की गर्मियों के समय में आप इससे बहुत अधिक मात्रा में मुनाफा कमा सकते है। अब बहुत से किसान की खेती करने लगे है और वह इस खेती को अलग – अलग तरीके से कर रहे है। और अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है। और वह यूट्यूब पर नींबू की खेती देखने के बाद किसान ने नींबू की खेती में बहुत ज्यादा पैसा कामना शुरू कर दिया है।

नींबू की खेती का समय

हम आपको बता दे की भारत में नींबू के पौधों की रोपाई के लिए जून और अगस्त का महिना सबसे उचित माना जाता है क्योंकि यह मानसून का समय होता है. इसी कारण, बारिश/ मानसून के मौसम में इसके पौधे अच्छे से विकास करने लग जाते है। पौधे रोपाई के 3 से 4 साल बाद, नींबू का पौधा उत्पादन के लिए तैयार हो जाता है।

Lemon Farming: नींबू की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

नींबू की उन्नत किस्में

आप नींबू की उन्नत किस्म की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

  • कागजी नींबू
  • विक्रम या पंजाबी बारहमासी
  • साई सरबती
  • पी.के.एम-1
  • चक्रधर
  • प्रमालिनी

यह भी पढ़ें :-Iphone की खटिया खड़ी करने आ गया Realme का तगड़ा 5G स्मार्टफोन, HD कैमरा क्वालिटी और धाकड़ बैटरी के साथ देखे कीमत

ऐसे करे यह खेती

हम आपको बता दे की योजनाबद्ध ढंग से शुरू किए गए बिजनेस के सफल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप नींबू की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दे की नींबू की खेती में पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इस पौधा को लगाते समय लगभग एक फीट तक गहरा गढ़ा खोदना होता है । इस गड्ढ़े में पानी डालकर छोड़ दें। जब पानी सूख जाए, तो पौधा लगाने के लिए उसमें मिट्टी का प्रयोग करे। और पौधे के चारों तरफ से घेरा बनाकर एक कियारी बनाएं। इसके बाद पौधे के जड़ में हमेशा पानी का प्रयोग करें।

नींबू की खेती से मुनाफा

नींबू की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें, हम आपको बता दे की किसानों का कहना है की नीबू की कीमत मार्केट में अच्छे दामों पर मिल रही है। यह आसानी से 60 रूपए किलो मिल जाती है और इसका अचार तैयार करने के बाद मार्केट में आसानी से 250 रुपए किलो मिल जाता है. कम मसाले से अचार को बना सकते है। और इसकी मार्केट में अच्छी कीमत मिल जाती है। नींबू के पेड़ पर फल साल में दो बार लगते है। जिससे हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Back to top button