Friday, March 31, 2023
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न्यूट्रिशन की कमी से कई बीमारियों का खतरा: एक्सपर्ट से जानें आप अपनी डाइट को कैसे बेहतर बनाए

स्वस्थ आहार न केवल कुपोषण रोकता है, बल्कि विभिन्न रोगों को रोकने में भी मदद करता है। शरीर को जरूरी संतुलित आहार लंबे समय तक नहीं मिलने से इम्यूनिटी कम हो जाती है। इससे बीमारियों का खतरा बढ़ता है। दैनिक भास्कर के 01 सितंबर के अंक में न्यूट्रिशन से जुड़ा लेख प्रकाशित किया गया था। पाठकों ने बड़ी संख्या में इससे जुड़े सवाल पूछे हैं। जिनके जवाब दे रही हैं डाइटीशियन शिवानी चतुर्वेदी…

सवाल: वास्तव में न्यूट्रिशन क्या है?
जवाब:
न्यूट्रिशन खाद्य पदार्थों से एनर्जी प्राप्त करने की वह प्रक्रिया है, जो स्वास्थ्य और विकास के लिए जरूरी हैं। बैलेंस्ड न्यूट्रिशन से हमें पता चलता है कि अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए भोजन में क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

सवाल: 30 से 40 की उम्र में मोटापा क्यों बढ़ता है। वजन घटाने के लिए भोजन में क्या शामिल करना चाहिए?
जवाब:
उम्र बढ़ने के साथ ही मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है। वजन नियंत्रण में मेटाबॉलिज्म की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। पुरुषों में यह अधिक धीमी गति से होता है, जबकि महिलाओं में यह गर्भावस्था और मेनोपॉज आदि के कारण नाटकीय रूप से धीमा पड़ जाता है। इस उम्र में एक्सरसाइज, अच्छी नींद, संतुलित भोजन से वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

सवाल: शाकाहारी लोग रोजाना की डाइट में 160 ग्राम प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
जवाब:
वेज प्रोटीन के कुछ स्रोत सोयाबीन, पनीर, कद्दू के बीज, दूध, ग्रीक योगर्ट, व्हे प्रोटीन, नट्स, मटर प्रोटीन और दालें हैं, जिनसे 160 ग्राम तक प्रोटीन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आहार विशेषज्ञ की सहायता ली जा सकती है।

सवाल: अच्छी त्वचा के लिए भोजन में क्या शामिल करें?
जवाब:
डार्क चॉकलेट, बादाम, अखरोट, राजमा, अनार, दही, साल्मन फिश, ब्रोकली, जामुन, संतरा, मिर्च, जैतून का तेल, दूध, अंडे, केल, गाजर, टमाटर, ग्रीन टी और तरबूज त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

सवाल: अंडे का पीला भाग नुकसानदायक है या लाभदायक? सप्ताह में कितने अंडे खाने चाहिए?
जवाब:
अंडे की जर्दी यानी पीले भाग में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन (ए, डी, ई और के), थियामिन, फोलेट, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और सेलेनियम शामिल हैं। स्वस्थ व्यक्ति नियमित रूप से एक से दो अंडे खा सकता है।

सवाल: मेरी उम्र 24 वर्ष है। वजन 44 किग्रा है। कब्ज एवं पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं। इससे बचने के लिए भोजन में क्या शामिल करना चाहिए?
जवाब:
कब्ज एक बड़ी समस्या है क्योंकि आजकल भोजन में फाइबर की मात्रा कम होती जा रही है। अधिक प्रोसेस्ड फूड खाने से ऐसिडिटी और ब्लोटिंग एक बहुत ही आम समस्या बन गई है। कब्ज को कम करने और पाचन में सुधार के लिए रोज के खाने में पपीता, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, टमाटर, केला, अदरक, सौंफ, चुकन्दर जैसे खाद्य पदार्थों का होना काफी जरूरी है।

सवाल: यूरिक एसिड बढ़ा रहता है। प्रोटीन वाले पदार्थ जैसे दाल आदि नहीं लेता हूं। इससे प्रोटीन की कमी तो नहीं होगी?
जवाब:
अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड को शरीर से कम किया जा सकता है। आप बीन्स, दाल को नियंत्रित मात्रा में ले सकते हैं। साबुत अनाज (जई, ब्राउन राइस और जौ), फल और सब्जियों के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। शराब और मांसाहार से बचें।

सवाल: इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या सबके लिए फायदेमंद होती है?
जवाब:
इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइटिंग नहीं है, बल्कि खाने के प्रति एक दृष्टिकोण है। साक्ष्य बताते हैं कि यह वजन घटाने में काफी मददगार है, लेकिन यह हर किसी के लिए नहीं है। गर्भवती, स्तनपान कराने वाले, खाने के विकार और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए।

सवाल: बीपी को बढ़ने से रोकने के लिए भोजन में क्या लेना चाहिए?
जवाब:
पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, नाइट्रिक ऑक्साइड और एंथ्रोसायनिन रक्त वाहिकाओं को फैलाकर रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम के लिए बीजों का नियमित सेवन करें। ऐसे ही पत्तेदार साग पोटेशियम प्रदान करते हैं। ओमेगा 3 के लिए मछली, एंथ्रोसायनिन के लिए जामुन, कैल्शियम के लिए दही और नाइट्रिक ऑक्साइड के लिए लहसुन का उपयोग किया जाना चाहिए।

सवाल: नींद के लिए भोजन में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?
जवाब:
शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करती है। वसायुक्त मछली, बादाम, अखरोट, कीवी और कैमोमाइल दूध कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो रात को अच्छी नींद लाने में सहायक हैं। बादाम जैसे निम्नलिखित खाद्य पदार्थ मेलाटोनिन और मैग्नीशियम प्रदान करते हैं जो iइनफ्लेमेशन को कम करते हैं और अच्छी नींद लाते हैं। विशेष रूप से, कैमोमाइल चाय में एपिजेनिन होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट दिमाग में रिसेप्टर्स बढ़ाकर नींद लाने में मदद करता है।

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