Uncategorized

New Rules March 2024: 1 मार्च से बदल जायेंगे कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, पढ़े पूरी खबर

New Rules March 2024: फरवरी का महीना ख़त्म होते ही मार्च के महीने में कई बड़े बदलाव किये जा रहे है। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियमों में बदलाव होते हैं। आज से भी कई नियम बदल गए हैं। ऐसे में मार्च महीने के शुरू होते ही फास्टैग केवाईसी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, बैंक हॉलिडे से जुड़े नए नियम भी लागू हो गए हैं। इनमें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव भी शामिल है। इसका सीधा असर आम जनता के जेब पर पड़ रहा है। तो चलिए जान लीजिये 1 मार्च को किन-किन चीजों में बदलाव किया गया है इसके बारे में।

यह भी पढ़े:-Punch का काल बनकर आई Maruti Celerio कार, जानिए लाजवाब फीचर्स और कीमत के साथ दमदार इंजन

एलपीजी गैस सिलेंडर में बदलाव

हर माह पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होता रहता है। ऐसे में 1 मार्च को भी गैस सिलेंडरों की कीमतों में संसोधन किया जा सकता है। इसके चलते फरवरी माह में 19 किलोग्राम वाले कर्मिशयल गैस सिलेंडर की कीमत में 14 रूपये का इजाफा किया गया था।

बैंक की छुट्टी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने मार्च में होने वाले बैंक हॉलिडे की सूची जारी कर दी है। बैंक वालों को मार्च माह में 14 दिन की छुट्टी मिलेगी। जिसमे शनिवार और रविवार की छुट्टी भी शामिल की गई है। वहीं, इन छुट्टियों में से 14 दिन में से 8 दिन त्यौहार के रहेंगे। ऐसे में बैंक वालों के लिए अच्छी खबर है।

पेट्रोल- डीजल की कीमतों में किया बदलाव

1 मार्च 2024 को राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है। लंबे समय से तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। देशभर में पेट्रोल-डीजल में बदलाव किया जायेगा।

यह भी पढ़े:-UWW vs GGW: WPL में आज यूपी वॉरियर्स महिला और गुजरात जाएंट्स वूमेंस होंगी आमने सामने, देखे दोनों ही टीमों की संभावित प्लेइंग-IX

फास्टैग केवाईसी का नियम

अगर आपने अभी तक फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं किया है तो आप 29 मार्च 2024 से पहले करवा लें। NHAI ने फास्टैग केवाईसी के लिए केवाईसी अपडेट को अनिवार्य कर दिया है। काम पूरा न होने पर आपका फास्टैग अकाउंट ब्लॉकलिस्ट हो सकता है। इसलिए आप जल्द से जल्द केवाईसी करा ले।

जीएसटी से जुड़े नये नियम होंगे लागू

टैक्स चोरी को रोकने के लिए जीएसटी जुड़ा एक नया नियम 1 मार्च से लागू हो सकता है। जिसके लिए ई चालन के लिए ई-वे बिल जनरेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Back to top button