Saturday, February 4, 2023
HomeAstrologyकाम की बात1 जनवरी 2023 से लागू होंगे RTO के नए नियम, 33 साल...

1 जनवरी 2023 से लागू होंगे RTO के नए नियम, 33 साल बाद होगा नियमो में बड़ा बदलाव, जाने क्या है नए नियम

RTO New Rules In 1 January 2023: 1 जनवरी 2023 से लागू होंगे RTO के नए नियम, 33 साल बाद होगा नियमो में बड़ा बदलाव, जाने क्या है नए नियम। ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बदलाव से संबंधित सभी जानकारी आपको हमारे इस लेख में बहुत ही स्पष्ट रूप से उपलब्ध करा दी जाएगी। ताकि आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकें। इसके साथ ही आपको हमारे इस लेख में नए कमर्शियल और पर्सनल लाइसेंस नियमों की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़े- क्या सच में हो रहा है 2000 का गुलाबी नोट बंद और नए साल में दिखेगा 1000 का नया नोट, जानिए इस वायरल खबर…

1 जनवरी से केंद्र सरकार और राज्य परिवहन प्राधिकरण द्वारा शुरू किये गए नए नियम होंगे लागू

New rules introduced by the Central Government and State Transport Authority will be applicable from January 1.

maxresdefault 2022 12 22T150555.258

नए नियम 1 जनवरी से केंद्र सरकार और राज्य परिवहन प्राधिकरण द्वारा लागू किए जाएंगे। ये नियम कुल 5 साल के लिए वैध हैं, जिसके बाद फिर से नए नियम बनाए जाएंगे। अगर आप अपने चार पहिया या दुपहिया वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) के पास जाना पड़ता था और लंबा इंतजार करना पड़ता था।

अब नहीं करना पड़ेगा ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ज्यादा इंतजार

Now you will not have to wait much for driving license

ये नियम केंद्रीय सड़क और मोटरमार्ग मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए हैं। नए नियमों के मुताबिक अगर आपने अपने राज्य से मान्यता प्राप्त ड्रिब्लिंग ट्रेनिंग सेंटर पास कर लिया है तो आपको आवेदन करते समय आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। पर्सनल और कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। हाल के परिवर्तन यातायात कानून प्रवर्तन में सुधार के लिए डिजिटल निगरानी प्रक्रियाओं को प्राथमिकता देते हैं।

ये भी पढ़े- गहलोत सरकार का बड़ा एलान, गरीबो को मिलेगा मात्र 500 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, एक साल में मिलेंगे 12 सिलेंडर

driving licence new rules

वाहन मालको को साथ में सारे कागजात रखना अनिवार्य होगा

It will be mandatory for the vehicle owners to keep all the documents together

आईटी और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी की मदद से भारतीय सड़कें सुरक्षित होने की ओर अग्रसर हैं। इसके अतिरिक्त, वाहन मालिकों को ड्राइव के दौरान हर समय लाइसेंस, पंजीकरण और वाहन बीमा के कागजात साथ रखना आवश्यक है।

RELATED ARTICLES

Most Popular