Thursday, October 6, 2022
HomeTrendingNews Desk India:मीराबाई चानु ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

News Desk India:मीराबाई चानु ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

News Desk India:मीराबाई चानु ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल, मीराबाई चानू ने भारत को राष्ट्रमंडल खेलों 2022 का पहला स्वर्ण पदक दिलाया है और इसके साथ ही बर्मिंघम में भी भारत का स्वर्णिम सफर शुरू हो गया है। इससे पहले शनिवार को भारत को भारोत्तोलन में रजत और कांस्य पदक मिले, लेकिन चानू ने देर शाम भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला। चानू ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में खिताब अपने नाम किया। उन्होंने कुल 201 किग्रा भार उठाकर यह खिताब अपने नाम किया।

क्लीन एंड जर्क में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी

चानू ने स्नैच में 88 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 113 किलोग्राम भार उठाकर खिताब जीता और खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया। टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता भारत के इस स्टार भारोत्तोलक ने स्नैच में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने क्लीन एंड जर्क में भी रिकॉर्ड रन जारी रखा और पहले प्रयास में 109, दूसरे प्रयास में 113 किग्रा वजन उठाया।मीरा बाई चानू ने दिया भारत को गोल्ड मेडल

राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में स्वर्ण, भारत का स्वर्णिम सफर शुरू

वेटलिफ्टिंग अपडेट

टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता @mirabai_chanu ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की और महिलाओं के 49 किग्रा स्नैच वर्ग में 88 किग्रा भार उठाकर नया खेल रिकॉर्ड और राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया।

चानू तीसरे प्रयास में क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठाना चाहती थी, लेकिन वह इस प्रयास में सफल नहीं हो सकी। भारत के इस स्टार वेटलिफ्टर ने पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड जीता था। उनका स्वर्णिम सफर बर्मिंघम में भी जारी रहा। मैरी रोलिया ने 172 किग्रा भार उठाकर रजत पदक जीता, जबकि हाना ने 171 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक जीता।

ओलम्पिक में 202 किग्रा भार उठाकर रजत पदक जीता

मीराबाई ने बर्मिंघम में 201 किलो वजन उठाया और टोक्यो ओलंपिक में भी अपने प्रदर्शन में सुधार करने की कोशिश कर रही थी। मीराबाई ने टोक्यो में 202 किग्रा भार उठाकर रजत पदक जीता। बर्मिंघम में मीराबाई अपने आखिरी प्रयास में 115 किलो वजन उठाकर ओलंपिक के निशान को पार करने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन वह चूक गईं।टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पहला पदक जीतने वाली मीराबाई चानू ने भी बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में अपेक्षित पहला स्वर्ण पदक जीता था।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का गोल्ड मेडल का इंतजार खत्म हो गया है। उम्मीदों पर खरा उतरते हुए स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता। खेलों के दूसरे दिन शनिवार 30 जुलाई को मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वर्ग में सबसे अधिक 201 किग्रा भार उठाकर एकतरफा अंदाज में स्वर्ण पदक जीता। सीडब्ल्यूजी में मीराबाई का यह लगातार दूसरा स्वर्ण था। चार साल पहले 2018 गोल्ड कोस्ट गेम्स में मीराबाई ने 196 किलो वजन के साथ गोल्ड जीता था। मीरा ने इस बार कैसे जीता ये गोल्ड? स्नैच एंड क्लीन एंड जर्क में कितना वजन उठा?