Lemon Farming: नीबू की खेती से किसान कर रहे है मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

Written by Ashish

Published on:

Lemon Farming: नीबू की खेती से किसान कर रहे है मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें, नींबू खाना हर किसी को पसंद है. लेकिन गर्मी के मौसम आते ही नींबू की डिमांड मार्केट में बढ़ जाती है. हर चौक- चौराहे पर नींबू के ड्रिंक्स बिकते हुए मिल जाते हैं। नीबू की खेती आप किसी भी फसल के साथ कर सकते है। और आप इस खेती को कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। किसान नीबू की खेती से नीबू का आचार बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकता है। जिसकी मार्किट में अच्छी-खासी डिमांड रहती है।और लोगों को नीबू का आचार खाना भी पसंद होता है। इसलिए आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है। जिसकी अच्छी खासी डिमांड रहती है बाजार में। और नीबू खाना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है।

यह भी पढ़ें :-Iphone की खटिया खड़ी करने आ गया Realme का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क़्वालिटी के साथ देखिए कीमत

नींबू की खेती

देश का किसान अपनी आय को मजबूत करने के लिए परंपरागत खेती को छोड़ बागवानी और नकदी फसलों के करने पर विशेष ध्यान दे रहा है. और गर्मियों के समय में आप इससे बहुत अधिक मात्रा में मुनाफा कमा सकते है। अब बहुत से किसान की खेती करने लगे है और वह इस खेती को अलग – अलग तरीके से कर रहे है। और अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है। और वह यूट्यूब पर नींबू की खेती देखने के बाद किसान ने नींबू की खेती में बहुत ज्यादा पैसा कामना शुरू कर दिया है।

नींबू की खेती का समय

हम आपको बता दे की भारत में नींबू के पौधों की रोपाई के लिए जून और अगस्त का महिना सबसे उचित माना जाता है क्योंकि यह मानसून का समय होता है. इसी कारण, बारिश/ मानसून के मौसम में इसके पौधे अच्छे से विकास करने लग जाते है। पौधे रोपाई के 3 से 4 साल बाद, नींबू का पौधा उत्पादन के लिए तैयार हो जाता है।

Lemon Farming: नीबू की खेती से किसान कर रहे है मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

नींबू की उन्नत किस्में

आप नींबू की उन्नत किस्म की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

  • कागजी नींबू
  • विक्रम या पंजाबी बारहमासी
  • साई सरबती
  • पी.के.एम-1
  • चक्रधर
  • प्रमालिनी

यह भी पढ़ें :-Iphone को मटकना भुला देंगा Realme का कंटाप 5G स्मार्टफोन, तगड़ी कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

ऐसे करे यह खेती

हम आपको बता दे की नींबू की खेती में पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इस पौधा को लगाते समय लगभग एक फीट तक गहरा गढ़ा खोदना होता है । इस गड्ढ़े में पानी डालकर छोड़ दें। जब पानी सूख जाए, तो पौधा लगाने के लिए उसमें मिट्टी का प्रयोग करे। और पौधे के चारों तरफ से घेरा बनाकर एक कियारी बनाएं। इसके बाद पौधे के जड़ में हमेशा पानी का प्रयोग करें।

नींबू की खेती से मुनाफा

नीबू की खेती से किसान कर रहे है मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें, किसानों का कहना है की नीबू की कीमत मार्केट में अच्छे दामों पर मिल रही है। यह आसानी से 60 रूपए किलो मिल जाती है और इसका अचार तैयार करने के बाद मार्केट में आसानी से 250 रुपए किलो मिल जाता है. कम मसाले से अचार को बना सकते है। और इसकी मार्केट में अच्छी कीमत मिल जाती है। नींबू के पेड़ पर फल साल में दो बार लगते है। जिससे हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।