Business

Bamboo Farming: नोट छापने का साधन है बांस की खेती, बंजर जमीन से भी होगी शानदार कमाई

Bamboo Farming: नोट छापने का साधन है बांस की खेती, बंजर जमीन से भी होगी शानदार कमाई, बांस की खेती (Bamboo Farming) के जरिए कई किसान अपनी जिंदगी बेहतर बना रहे हैं। किसानो का कहना है कि अलग-अलग चीजों की खेती से ज्यादा आमदनी मिलती है। ऐसे में किसानो ने बांस की खेती करना शुरू कर दिया है। बांस की खेती एक बार करने से कई वर्षों तक मुनाफा देती है, इसकी मार्केट में लगातार डिमांड रहती है। इसलिए इसकी खेती से अच्छा मुनाफा होता है। आइए जानते है बांस की खेती के बारे में.

यह भी पढ़े:-Tata Punch की बोलती बंद कर रही Maruti की प्रीमियम लुक कार, स्टैंडर फीचर्स के साथ मिलता है पॉवरफुल इंजन, जाने कीमत

खेती के लिए मिट्टी

भारत में लोग तेजी से दोबारा खेती की तरफ बढ़ रहे हैं. खेती कमाई का एक अच्छा विकल्प है. आज हम यहां आपको खेती करने का ऐसा ही एक शानदार आईडिया दे रहे हैं, बांस की खेती के लिए अच्छे जल निकासी वाली बलुई मिट्टी उपयुक्त होती हैं, वैसे तो बांस की खेती कई प्रकार की मिट्टी में की जा सकती हैं। बांस की खेती के लिए रोपाई से पहले खेत को अच्छी तरह जुताई कर मिट्टी को भुरभुरा और समतल कर देना चाहिए।

खेती के लिए जलवायु

हम आपको बता दे की वैसे तो बांस के पौधे विभिन्न प्रकार की जलवायु में उगाया जा सकता हैं। लेकिन इसकी खेती के लिए शुष्क जलवायु उपयुक्त होती हैं। एक उष्णकटिबंधीय घास के रूप में, यह गर्म तापमान और उच्च आर्द्रता पसंद करती है, लेकिन अगर तापमान बहुत अधिक न हो तो यह ठंडे तापमान में भी जीवित रह सकती है।

Bamboo Farming: नोट छापने का साधन है बांस की खेती, बंजर जमीन से भी होगी शानदार कमाई

ऐसे करें बांस की खेती

आये जानते है भारत में सबसे ज्यादा बांस की खेती उड़ीसा, महाराष्ट्र, गुजरात, नगालैंड, त्रिपुरा, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्य में पूर्वी क्षेत्रों में होती है। इसकी खेती के लिए उपर्युक्त मिट्टी होनी चाहिए। इसकी के लिए दो पौधों को ढ़ाई मीटर की दूरी पर लगाना चाहिए. तो वहीं एक लाइन की दूरी 3 मीटर होनी चाहिए।

यह भी पढ़े:-बंपर डिस्काउंट में मिल रहा है Motorola का 16MP सेल्फी वाला धांसू स्मार्टफोन, ऐसी डील देख लगी खरीददारों की भीड़

40 साल तक होगी कमाई

नोट छापने का साधन है बांस की खेती, बंजर जमीन से भी होगी शानदार कमाई, अगर आप बांस की खेती एक बार करते है तो इससे आपको 40 साल तक भारी मुनाफा प्राप्त होगा। इस फसल की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं होती है। बांस की खेती में बस एक बार ही लागत लगाना होता है उसके बाद आपको फायदा ही फायदा होता है। इसलिए बांस की खेती से कम लागत में चार गुना मुनाफा होता है।

Back to top button