काम की बात

Orange Peel Uses: बेकार समझकर कभी न फेंके संतरे के छिलके, जानें किन चीजों में और किस तरह से करें इस्तेमाल?

Orange Peel Uses: बेकार समझकर कभी न फेंके संतरे के छिलके, जानें किन चीजों में और किस तरह से करें इस्तेमाल?, संतरा खाना सेहत के काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। खाने में काफी स्वादिष्ट और रसीला माना जाता है यह सेहत के लिए भी तगड़े फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं यह घर में साफ सफाई के लिए भी काम आता है। अक्सर हम संतरे को खाकर उसका छिलका फेंक देते है। लेकिन क्या आपको पता है संतरे के छिलके आपके बहुत काम आ सकते है। यदि नहीं तो आज का ये आर्टिकल आपके बहुत काम का है। इसे पढ़ने के बाद आप कभी भी संतरे के छिलके को फेकने की भूल न करें तो आइये जानते है संतरे के छिलके के घरेलू नुस्खे के बारे में.

यह भी पढ़े:-Vitamin B12 Rich Foods: इन 5 चीजों का सेवन करने से शरीर से दूर होगी विटामिन बी12 की कमी, जानें अनोखे फायदे

बगीचे में आएंगा काम

संतरे के छिलके आपके घर में लगे पेड़-पोधो के कीड़े भागने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक बर्तन में ग्लास पानी डालकर छिलके को उबालना है। इसमें आप नींबू की कुछ बुंदे डालें और उबलने दें। जब पानी का रंग बदल जाएगा, तो पानी को ठंडा कर लें और आप इसे एक बोतल में भर दें। अब आप इस स्प्रे को पौधों पर छिड़कें। ये पानी आपके पौधे के पत्तों और फूलों पर भी जाएगा। संतरे की महक सुनकर कीड़े भाग जाएंगे।

नल के दाग और स्टेनलेस स्टील को चमकाएं

अगर आप बर्तनों पर लगे दाग और नल के पीलेपन या पानी के दाग को हटाना चाहते हैं, तो संतरे के छिलके से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके को पानी में उबालें और इसमें बर्तन धोने वाले लिक्विड को डालें। इसके बाद आप दाग को ब्रश की की मदद से चमकाएं। साथ ही, आपके घर के पुराने नल भी बिल्कुल नए जैसे चमकने लगेंगे।

यह भी पढ़े:-Coconut water side effects: फायदे की जगह हानिकारक भी हो सकता है नारियल पानी, जानें 1 दिन कितना पीना है पर्याप्त?

आपको बता दें, इसके अलावा, संतरे के छिलके आपके घर की सफाई में भी मददगार हो सकते हैं। आप इन छिलकों को पानी में उबालकर उसमें थोड़ा सा बर्तन धोने का साबुन मिला सकते हैं। इस घोल से बर्तन धोने और नल साफ करने पर बर्तन पहले जैसे चमक जायेगें।

आप संतरे के छिलकों के इस्तेमाल किसी भी तरिके से कर सकते है। आप इसका सुखाकर पाउडर भी बना सकते हैं और चेहरे के लिए स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, इन्हें घर में खुशबू लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए आप अगली बार जब भी संतरा खाएं, तो इसके छिलकों को फेंकने की बजाय इन आसान घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाकर देखें। ताकि बेफिजूल के खर्चे से बच सके।

Back to top button