Palash ke phool: औषधीय गुणों से भरपूर है ये फूल, कई समस्याओं से मिलता है निजात, जानिए फायदे

Written by Ankita

Published on:

Palash ke phool ke fayde: औषधीय गुणों से भरपूर है ये फूल, कई समस्याओं से मिलता है निजात, जानिए फायदे, कई तरह की आयुर्वेदिक औषधीय होती है। जिसका कई बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा ही एक फूल है जो आपको कही भी सड़क पर गिरा नजर आता है। रास्ते में या पार्क में पलाश के फूल देखने को मिल जाते है। इस फूल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं जो कई स्वास्थ से संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर तरिके से काम आते है। आइए जानते है पलाश के फूलों के इस्तेमाल से किन बीमारियों में मदद मिलती है इसके बारे में।

यह भी पढ़े:-Cumin Seeds Benefits: कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में असरदार है जीरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

पलाश के फूलों से होने वाले फायदे –

ब्लोटिंग में फायदेमंद –

पलाश के फूल में एसट्रिनजेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो पेट से जुड़ी हर परेशानी को दूर करते है। इससे पेचिश और दस्त जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। ऐसी स्थिति में अगर आपने कभी पलाश के फूलों का इस्तेमाल नहीं किया तो आप एक बार जरूर ट्राई कर सकते है।

यूटीआई इंफेक्शन में फायदेमंद –

पलाश के फूल एज़ोफ़्लॉक्स यूटीआई टैबलेट मूत्रमार्ग में संक्रमण का प्रभावी इलाज करते है। यह शरीर में यूटरेस में जमा बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करता है और फिर यूटीआई में कमी लाता है। इसके लिए आप पलाश के फूलों को पानी में मिलाकर सेवन कर सकते है। जो ब्लैडर में जमा बैक्टीरिया को पानी के साथ फ्लश ऑउट करता है।

यह भी पढ़े:-Kiwi Farming: कीवी की खेती कम समय में किसान को बना देगी लखपति, जानिए इसकी उन्नत किस्में और खेती की जानकारी

एंटीवर्म है पलाश के फूल –

पलाश का फूल पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है ये एंटीवर्म होता है इसकी मदद से पेट के कीड़ों को मारने में कारीगर है। इसके लिए आपको पलाश के फूल को पाउडर बनाकर इसे पानी में मिलाकर पीने से आराम मिल जायेगा। इस तरह से पलाश के फूल से कई फायदे होते है।