खेती-किसानी

Palm Farming: बंजर जमीन पर खजूर की खेती कर किसान हुए मालामाल, हर साल हो रही लाखों की कमाई

Palm Farming: किसान खेती के लिए नए-नए तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे जिससे उत्पादन में वर्द्धि हो। ऐसे में आसानी से की जाने वाली खेती की तरफ किसानो ने रह निकाली है। जिसमे बंजर जगह में की जाने वाली खेती है खजूर की खेती। यह मुख्य रुप से अरब और अफ्रीकी देशों में खजूर की खेती की जाती है। लेकिन ज्यादा मुनाफा पाने के लिए किसान ने बागवानी की तरफ रुझान बढ़ा दिया है। फल, फूल की बागवानी से किसान अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे है। आइये जानते है खजूर की खेती के बारे में।

यह भी पढ़े:-MP News: बारिश और ओले गिरने से कई जिलों में फसलों को नुकसान, जीतू पटवारी ने कहा-मुख्यमंत्री कार्यालय से सर्वे की लगातार निगरानी भी की जाए

मिट्टी की गुणवत्ता

अगर आप खजूर की खेती करने का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे पहले मिट्टी को भुरभुरी होने तक दो से तीन बार खेत की जुताई करें। खजूर की खेती रेतीली मिट्टी पर की जाती है। इसके आलावा खजूर के खेत में गोबर का खाद भी डालें।

पर्याप्त जलवायु

ज्यादातर खजूर की खेती गर्मी में की जाती है। इसकी खेती के लिए गर्म एवं शुष्क जलवायु की आवश्यकता पड़ती हैं। खजूर का पेड़ गर्मीयों में 50 डिग्री सेल्सियस व सर्दीयों में 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक के तापमान को भी सह लेता है। पर्याप्त तापमान के होने से इसकी वानस्पतिक बढ़वार अच्छी होती है।

खजूर की उन्नत किस्म

खजूर की खेती के लिए कई उन्नत किस्म का इस्तेमाल किया जाता है। बेशक इस खजूर की बाहरी परत सख्त और चिकनी होती है, लेकिन बारिश में इसके फल जल्दी खराब नहीं होते है। यही कारण है कि देर से पकने वाले इस किस्म से अच्छी क्वालिटी के 10.1 ग्राम वाले पिंड बनते हैं।

यह भी पढ़े:-Berojgari Bhatta Yojana 2024: इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को हर महीने मिलेंगे 2500 रूपए, जानिए पात्रता सहित आवेदन प्रक्रिया

खजूर का उत्पादन

बाजार भाव के अनुसार 5 वर्ष पश्चात लगभग रु 3.5 लाख प्रति हेक्टेयर तक शुद्ध लाभ प्राप्त हो सकत है। किसान सालाना करीब 20 लाख रुपये से ज्यादा की उपज खजूर की ले रहा है। इसकी खेती से किसानों को पिछले 8-10 साल से खजूर की खेती कर रहे हैं।

खजूर की खेती से कमाई

जानकारी के लिए आपको बता दें, खजूर के एक पेड़ से सालाना कम से कम 50,000 रुपये तक की कमाई होती है। खजूर की खेती उन शुष्क वातावरण और पठारी-रेतीले इलाकों में अधिक की जा सकती है। इसकी खेती से करीब 100 से ज्यादा किसान खजूर की खेती कर करोड़ों कमा रहे हैं। इसकी खेती में लगभग 3 हेक्टेयर में खजूर की खेती करते है। तो इससे हर साल करीब 20 लाख से ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

Back to top button