Business

पापड़ का बिजनेस देती है कम लागत में ज्यादा मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा

पापड़ का बिजनेस देती है कम लागत में ज्यादा मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा, पापड़ अगर आप भी अपना खुद का बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो आप पापड़ बनाने का बिजनस (Papad Making Business Idea) कर सकते हैं। लेकिन बिजनस शुरू करना आसान नहीं होता है और वैसे देखा जाये तो हम ज्यादा बढ़ा बिजनेस शुरू तो नहीं कर सकते लेकिन छोटा-मोटा बिजनस तो आसानी से शुरू कर सकते हैं ऐसे ही एक बिजनेस है पापड़ बनाने का बिजनस जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसे आप बहुत ही कम पैसों से भी शुरूकर सकते है। आपके पापड़ का स्वाद यूनीक और खास रहा तो आप इससे बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :-लड़कियों को अपने जाल में फासा लेगा Infinix GT 10 pro स्मार्टफोन, टकाटक कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखे कीमत

ऐसे शुरू करे पापड़ का बिजनेस जानिए

अगर आप भी अपना खुद का बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो आप पापड़ बनाने का बिजनस (Papad Making Business Idea) कर सकते हैं। जिसे पीसकर आप आसानी से पापड़ बना सकते है। इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें बेला पड़ता है। और फिर सुखाया जाता है। घर में महिलाएं दिन में 2-3 घंटे का वक्त निकाल आसानी से पापड़ बना सकते है। बड़े लेवल पर बिजनस करना है तो तमाम मशीनें भी लगा सकते है। ऐसे में आपको बहुत ज्यादा पैसो की जरुरत होगी , जो मुद्रा लोन से आप पूरी कर सकते है। अगर आप कंपनी खोलना चाहते हैं और अपने पापड़ बड़े लेवल पर देश भर या विदेशों तक बेचना चाहते होंगे तो आप कंपनी से लाइसेंस लेकर यह बिजनेस देश विदेश में भी चला सकते है। और फायदा उठा सकते है।

पापड़ का बिजनेस देती है कम लागत में ज्यादा मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा

पापड़ के बिजनेस में कितनी हो सकती है कमाई देखिए

आप भी बन सकते है आमिर जानिए कैसे पापड़ के बिजनस में आपको करीब 30-40 फीसदी तक का लाभ हो सकता है। यानी अगर आप 1 लाख रुपये में पूरा कच्चा मॉल खरीदते है तो उससे पापड़ बनाकर उसे करीब 1.3-1.4 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं। अगर आप करें लागत की तो यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा बिजनस चला रहे है। अगर आप घर में ही पापड़ बनाना चाहेंगे , जिसमें कोई मशीन इस्तेमाल नहीं होती है तो आपका खर्च फिर बहुत कम होगा। उसके अलावा आपको पापड़ बेलने के लिए चकला-बेलन समेत एक-दो चीजों की जरूरत ही पड़ेगी। जो घर पर सब के किचन में होता ही है। और आप मशीनों का इस्तेमाल करेंगे तो आपका खर्चा भी बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा।

यह भी पढ़े :-Desi Jugaad: शख्स ने बैलगाड़ी के जुगाड़ से बना डाली एम्बेसडर कार, जुगाड़ देख कर सबके उड़े होश, देखे वायरल वीडियो

बढ़ा बिजनेस कर के ज्यादा मुनाफा

पापड़ का बिजनेस देती है कम लागत में ज्यादा मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा आपको बता दे की पापड़ का बिजनेस मे आप अलग-अलग पापड़ बना सकते है, आपको दालों को पीसने के लिए ग्राइंडिंग मशीन, की जरुरत पड़ेगी। उसे तमाम मसालों आदि के साथ मिक्स करने के लिए मिक्सर, पापड़ बनाने के लिए पापड़ प्रेस मशीन में पीसना होगा। पापड़ को सुखाने के लिए ड्राइंग मशीन और पैकिंग करने के लिए पैकिंग मशीन की भी आवशयकता होगी। सरकारी संस्था एनएसआईसी के आंकड़ों के मुताबिक अगर आप 30 हजार किलो सालाना की क्षमता वाला पापड़ बना रहे है तो आपको करीब 6 लाख रुपये का तक का खर्चा होगा। इस बड़े लेवल पर बिजनेस करने के लिए आपको बहुत पैसे की जरुरत होगी। और इसमें मुनाफा भी फिर ज्यादा ही होगा।

Back to top button