Friday, September 30, 2022
HomeBusiness ideaPaytm Server: पेटीएम की सेवाएं होने वाली हे ठप app का सर्वर...

Paytm Server: पेटीएम की सेवाएं होने वाली हे ठप app का सर्वर डाउन…

Paytm Server : आपको बता दें कि पेटीएम पर न सिर्फ पेमेंट करने बल्कि मोबाइल एप और उसकी वेबसाइट खोलने की सेवाएं भी ठप हैं। पेटीएम का उपयोग करते समय उपयोगकर्ताओं का खाता स्वचालित रूप से लॉग-आउट हो रहा है।

भारतीय पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम की सेवाएं शुक्रवार सुबह ठप हो गईं। यह गिरावट पूरे भारत में देखी जा रही है। यूजर्स को पेटीएम से ट्रांजैक्शन करने में दिक्कत हो रही है। आपको बता दें कि पेटीएम पर भुगतान करने में ही नहीं बल्कि मोबाइल एप खोलने में भी दिक्कत आ रही है और इसकी वेबसाइट की सेवाएं भी ठप हैं। पेटीएम का उपयोग करते समय उपयोगकर्ताओं का खाता स्वचालित रूप से लॉग-आउट हो रहा है। वहीं, पेटीएम ने कहा कि जल्द ही सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।

पेटीएम वॉलेट भी डाउन

दरअसल, भारत में शुक्रवार सुबह से ही पेटीएम की सेवाएं ठप हो रही हैं। यूजर्स को पेमेंट करने से लेकर ऐप इस्तेमाल करने और वेबसाइट इस्तेमाल करने तक में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही यूजर्स Paytm Wallet से भी पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं। पेटीएम से भुगतान करने पर, उपयोगकर्ताओं का खाता स्वचालित रूप से लॉग आउट हो रहा है और उपयोगकर्ताओं को फिर से लॉगिन करने और पैसे भेजने में सक्षम होने का संदेश दिखाई दे रहा है।

पहले इंस्टाग्राम और ट्विटर भी ठप थे

पिछले महीने ही इंस्टाग्राम और ट्विटर की सेवाएं ठप हो गई थीं। 19 जुलाई को इंस्टाग्राम डाउन हो गया था, जिसके बाद यूजर्स को टाइमलाइन अपडेशन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। वहीं, 14 जुलाई को ट्विटर पर भी गिरावट देखने को मिली। कई यूजर्स ने दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्हें ट्विटर एक्सेस करने में दिक्कत हो रही है। उन्हें ट्वीट करने में दिक्कत हो रही थी और यहां तक ​​कि ट्वीट को देखकर भी सोशल मीडिया पर #TwitterDown ट्रेंड कर रहा था।

ऐप पर नेटवर्क त्रुटि

पेटीएम डाउन के बाद, पेटीएम ने आधिकारिक तौर पर सेवाओं के निलंबन की पुष्टि की है। पेटीएम ने कहा कि ऐप में कुछ नेटवर्क एरर है। इसे ठीक करने के लिए हमारी टीम काम कर रही है। जल्द ही सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।