Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsपेट को स्वस्थ रखने के लिए करे अंजीर का सेवन

पेट को स्वस्थ रखने के लिए करे अंजीर का सेवन

Pet Ko Swasth Rakhne Ke Liye Anjeer Ka Sevan Kare :- जब पेट स्वस्थ होता है तो हम भी पूरी तरह से स्वस्थ और अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन जिस दिन हमें पेट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है, उस दिन हमारी दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो जाती है। अस्वास्थ्यकर खान-पान, निष्क्रिय जीवनशैली, तनाव और फाइबर की कमी के कारण अधिकांश लोगों को पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अक्सर लोग पेट को स्वस्थ रखने के लिए तरह-तरह के चूर्ण या दवाई का सेवन करने लगते हैं। लेकिन आप चाहें तो रोजाना सूखे अंजीर खाकर भी पेट को स्वस्थ रख सकते हैं। अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट की समस्याओं को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है।

अंजीर में पोषक तत्व –
अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें कैल्शियम और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा अंजीर में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। 100 ग्राम सूखे अंजीर में करीब 9.8 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इसलिए अंजीर को पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है।

  1. कब्ज दूर करें
    आजकल ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। कब्ज के कारण मल त्याग करना आसान नहीं होता है। साथ ही आपको दर्द से भी परेशान होना पड़ेगा। ऐसे में सूखे अंजीर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। रोज सुबह खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज से राहत मिलती है।
  2. आंत स्वास्थ्य में सुधार
    सूखे अंजीर फाइबर से भरपूर होते हैं। फाइबर आंतों को भोजन पचाने में मदद करते हैं। इससे आंतों को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है, वे स्वस्थ और स्वस्थ रहती हैं। फाइबर टूट जाता है और मल को नरम करता है। इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है।
  3. गैस से राहत
    पेट से जुड़ी समस्याएं तभी होती हैं, जब आपका खाना ठीक से नहीं पचता। पेट में गैस भी बनती है। तो अगर आपको गैस हो रही है तो आप सूखे अंजीर को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। सूखे अंजीर खाने से गैस और एसिडिटी से राहत मिलती है।
  4. डायरिया की समस्या को दूर करें
    अगर आपको खाना खाने के तुरंत बाद पेट साफ करने जाना है तो भी आप सूखे अंजीर खा सकते हैं। अंजीर कब्ज के साथ-साथ दस्त से भी राहत दिलाता है।