Friday, January 27, 2023
HomeAutomobilePetrol-CNG भूल जाओ Maruti जल्द मार्केट में उतारेगी Flex Fuel पर चलने...

Petrol-CNG भूल जाओ Maruti जल्द मार्केट में उतारेगी Flex Fuel पर चलने वाली Wagonr, कम बजट में होगा ज्यादा फायदा

Petrol-CNG भूल जाओ Maruti जल्द मार्केट में उतारेगी Flex Fuel पर चलने वाली Wagonr, कम बजट में होगा ज्यादा फायदा, कंपनी ने अपनी इस Wagonr का Prototype Model दिल्ली में हुए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के एक इवेंट में पेश किया है।

यह भी पढ़े- Maruti की Alto 800 ने नये वेरिएंट के साथ सड़को पर लगाएगी आग, 40kmpl के दमदार माइलेज के साथ धासु फीचर्स ने जीता दिल  

Flex Fuel पर चलेगी Wagonr कार (Wagonr car will run on Flex Fuel)

new wagon r styling 1548326807

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी Flex Fuel पर चलने वाली Wagonr ले आई है।बता दें फ्लेक्स फ्यूल का मतलब है कि इसे Petrol और इथेनॉल (Ethanol) के मिश्रण पर काम करने के लिए तैयार किया गया है।कंपनी ने अपनी इस Wagonr का Prototype Model दिल्ली में हुए SIAM (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल (मैन्युफैक्चरर्स) के एक इवेंट में पेश किया है।कार को E20 (जिस पेट्रोल में 20% इथेनॉल हो) और E85 (जिस पेट्रोल में 85% इथेनॉल हो) के बीच के इथेनॉल-पेट्रोलमिश्रण पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया हैसड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस wagonr का अनावरण किया।

यह भी पढ़े- Maruti Suzuki की XL7 MPV ने की धमाकेदार एंट्री, 24 Kmpl माइलेज के साथ करेगी Innova Hycross और Mahindra Bolero की बोलती बंद

क्या होता है Flex Fuel (What is Flex Fuel)

l58820221213180731

फ्लेक्स फ्यूल को पेट्रोल डीजल के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। यही वजह है कि इसे वैकल्पिक ईंधन भी कहा जाता है। यह पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से तैयार किया जाता है।फ्लेक्स फ्यूल इंजन पूरी तरह से पेट्रोल या फिर इथेनॉल पर भी वह सकते हैं। पलेक्स अंग्रेजी के शब्द फ्लेक्सिबल से लिया गया है।इसी टेक्नोलॉजी पर काम करते हुए मारुति ने इस Wagon को पेश किया, जो कुछ सालों में आम जनता के लिए लॉना की जाएगी. मारुति सुजुकी के अनुसार इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक, CNG बायोगैस (Bio-gan) इथेनॉल , फ्लेक्स प्रत समेत विभिन्न टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे है। कंपनी ने पहले ही मार्च 2023 तक अपने सभी मॉडल्स को 20 प्रयुत के अनुरूप बनाने की घोषणा कर दी है।

नितिन गडकरी ने अनावरण में फ्लेक्स फ्यूल को बताया उत्तम (Nitin Gadkari told flex fuel in the unveiling)

new maruti wagonr 65962912 1

Wagonr के अनावरण के लिए आए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गहवारी ने कहा कि देश को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव से निपटने के लिये एक से अधिक धन पर चलने वाली गाडियाँ (Flex Fuel) और वाहनों को बढ़ावा देने की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular