Friday, January 27, 2023
HomeAstrologyकाम की बातआम लोगो के लिए खुशखबरी, इतने रूपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, यहाँ देखे...

आम लोगो के लिए खुशखबरी, इतने रूपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, यहाँ देखे आपके शहर की रेट लिस्ट

Petrol Diesel Price Update: आम लोगो के लिए खुशखबरी, इतने रूपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, यहाँ देखे आपके शहर की रेट लिस्ट। आज यानी 3 दिसंबर 2022 को देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता से लेकर चेन्नई तक सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर है.बता दें कि इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल (ब्रेंट) की कीमत जनवरी से निचले स्तर पर हैं। यह अब 81 डॉलर से नीचे आ गया है। अमेरिकी क्रूड 74 डॉलर प्रति बैरल के करीब है।

ये भी पढ़े- LPG Price Update: LPG गैस को लेकर आयी बड़ी खबर, जानिए कितने रूपये सस्ता या महंगा हुआ गैस का दाम, यहां चेक करें रेट

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुताबिक जानिए रिपोर्ट

Know the report according to Indian Oil Corporation Limited

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के मुताबिक, पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है. जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

जानिए आपके शहर के पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

Know the latest rates of petrol and diesel in your city

petrol 1655178409
S.No.CityPetrol price per Litre (In Rs.)Diesel Price per Litre (In Rs.)
1.Delhi96.7289.62
2.Mumbai106.3194.27
3.Chennai102.7394.33
4.Kolkata106.0392.76
5.Lucknow96.4789.76
6.Hyderabad109.6697.82
7.Bengaluru101.9487.89
8.Jaipur108.6793.48
9.Ahmedabad96.5792.32
10.Patna107.2494.04

ये भी पढ़े- Good News औंधे मुँह गिरा सरिया सीमेंट का भाव, अब इस रेट में मिलेगी सीमेंट की बोरी, जानिए सरिया सीमेंट के नए रेट

जानिए क्यों नहीं हो रहा है पेट्रोल डीजल का रेट कम

Know why the rate of petrol diesel is not decreasing

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कुछ दिन पहले ही जानकारी दी थी कि तेल कंपनियां अपने पिछले नुकसान की भरपाई करने के लिए अभी पेट्रोल-डीजल के भाव में कटौती नहीं कर रही हैं. ऐसे में कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने के बाद भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें फिलहाल स्थिर हैं. बता दें कि अप्रैल में रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान कच्चा तेल रिकॉर्ड ऊंचाई पर था जिसकी वजह से राष्ट्रीय तेल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ था.

यहाँ देखे पेट्रोल डीजल के रेट बढ़ने के 5 कारन

See here 5 reasons for the increase in the rate of petrol diesel

262883290

कच्चे तेल की कीमत की वजह पेट्रोल डीजल के रेट में बढ़ोत्तरी सबसे महत्वपूर्ण करक में से एक है

Increase in the rate of petrol diesel is one of the most important factor due to the price of crude oil.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बदलाव घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमत को सीधे प्रभावित करता है, भारतीय घरेलू बाजार में पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

निजी वाहको के मालिक की संख्या बढ़ने से ईंधन की मांग बढ़ी है जिससे की पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे है

The demand for fuel has increased due to the increase in the number of owners of private carriers, due to which the prices of petrol and diesel are skyrocketing.

भारत और अन्य विकासशील देशों में आर्थिक विकास से पेट्रोल और अन्य आवश्यक ईंधन की मांग में भी वृद्धि हुई है। हाल ही में निजी वाहनों के मालिकों की संख्या भी बढ़ी है, जिससे भारत में पेट्रोल की मांग बढ़ी है।

petrol pump

तेल को रिफाईन करने के लिए रिफायनरी कंपनियों की मानगो को पूरा करने की समस्या के कारण भी पेट्रो डीजल के दाम में इतना उछाल आया है

Due to the problem of meeting the demands of refinery companies for refining oil, the price of petro diesel has increased so much.

कच्चे तेल के इनपुट मूल्य की उच्च लागत के कारण भारत में तेल रिफाइनरी कंपनियों को बाजार की मांगों को पूरा करने में समस्या का सामना करना पड़ता है जिसके परिणाम स्वरूप देश में पेट्रोल की कम आपूर्ति और अधिक मांग होती है।

डॉलर के महंगे होने की वजह से भी इतना महंगा हो गया है पेट्रोल और डीजल

Petrol and diesel have become so expensive because of the dollar being expensive.

रुपया-डॉलर विनिमय दर उन प्रमुख कारकों में से एक है जो भारत में पेट्रोल की कीमत को प्रभावित करती हैं। भारतीय तेल कंपनियां डॉलर के संदर्भ में अन्य देशों से आयातित तेल को भुगतान करती हैं।

Petrol Diesel Price 1200x675 1

जानिए भारत देश में हर साल कितनी होती है पेट्रोल डीजल की खपत

Know how much petrol diesel is consumed in India every year

2021-22 के दौरान ईंधन की मांग 4.3 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 20.27 करोड़ टन पर पहुंच गई। यह 2019-20 के बाद का उच्च स्तर है। इस दौरान वाहन ईंधन और रसोई गैस की खपत में इजाफा हुआ। पेट्रोल की खपत 10.3 फीसदी बढ़कर 3.08 करोड़ टन हो गई, जो अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। 

इस साल डीजल में आयी है 6.7 फीसदी ज्यादा की मांग

6.7 percent more demand has come in diesel this year

देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले डीजल की कुल ईंधन खपत में हिस्सेदारी 40 फीसदी रही। मार्च में डीजल की मांग 6.7 फीसदी बढ़कर 77 लाख टन पर पहुंच गई। पेट्रोल की खपत 6.1 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 29.1 लाख टन रही। खास बात यह है कि पेट्रोल एवं डीजल दोनों ही ईंधनों की मांग मार्च में महामारी-पूर्व स्तर को पार कर गई। 

जानिए घर बैठे कैसे चेंक करें Petrol Diesel के रेट

Know how to check Petrol Diesel rates sitting at home

अगर आप घर बैठे पेट्रोल औऱ डीजल के रेट जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गुड्स रिटर्न वेबसाइट और मोबाइल नंबर पर एक SMS के करना होगा जिसमें आपको अपने शहरे के रेट पता चल जाएंगे. इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज सैंड करना होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular