Business

Flower Farming: फूलो की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

Flower Farming: फूलो की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें हिंदू संस्कृति में फूलों का अपना ही महत्व है. हम हर शुभ कार्य में फूलों का प्रयोग करते हैं. इतना ही नहीं, फूलों का इस्तेमाल कई अन्य चीजों में भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, यदि हमें अपने घर को सजाना है तो हम फूलों का उपयोग करते हैं.. आज हम ऐसे ही बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है। आपको बता दे की फूलों का बिजनेस बहुत कम पैसे और कम जगह में शुरू हो जाता है और फूलों की मांग भी पूरे साल बनी रहती है और इस बिज़नेस को शुरू कर आप अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-Tata Punch की लंका लगाने आई Maruti की डिमांडिंग कार, डैशिंग लुक और प्रीमियम फीचर्स के साथ देखिए कीमत

कैसे करें शुरू करे फूलो का खेती

 अगर हम किसी को खुश करना चाहते हैं तो फूलों का इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं, अब फूलों का उपयोग ब्युटि प्रॉडक्ट और दवाइयों में भी किया जाने लगा है, हम आपको बता दे को फूल बेचने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्‍यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं होती है. आप यह काम लगभग 20 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं. ऐसा इसलिए, क्‍योंकि इसके लिए आपको ज्‍यादा महंगे उपकरणों की आवश्‍यकता नहीं होती है. यह काम 1000-1500 वर्ग फुट जगह की जरूरत होती है. फूलों को रखने के लिए डीप फ्रीजर, फूलों को काटने, बांधने और गुलदस्ता आदि बनाने के लिए भी कुछ उपकरणों को खरीदना होता है. फूल आपको रोज डिमांड के हिसाब से ताजे ही लाने होंगे।

सही जगह का चयन करे

आये जानते है लाखों का मालिक बना देंगा इस तरह का बिज़नेस अगर आप गुलाब के फूलो का बिज़नेस शुरू करते है तो गुलाब के फूल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सही जगह का चुनाव करना होगा. अगर आपकी शॉप मंदिर, कार डेकोरेशन करने वाली मार्केट या ऐसी जगह के नजदीक होगी, जहां ऑफिस ज्‍यादा हैं, तो आपकी बिक्री ज्‍यादा होने की संभावना अधिक होती है और आपको किस फूल की डिमांड कब ज्‍यादा रहती है इससे आपको अच्छा फायदा होंगा।

Flower Farming: फूलो की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें

ऐसे करें बिक्री

आपको बता दे की आमतौर पर देखा जाये तो मंदिर, कार डेकोरेशन, फंक्‍शन में साज-सज्‍जा के लिए अब फूलों का उपयोग ज्‍यादा हो रहा है. ऐसे में आप मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं, मैरिज प्‍लानर्स और कार डेकोरेशन करने वालों को फूल बेच सकते हैं. फूलों की ज्‍यादा और एक साथ बिक्री के लिए आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना होगा, जो विवाह या अन्‍य ऐसी ही आयोजनों का प्रबंधन करते हैं. क्‍योंकि, सजावट में फूलों की काफी आवश्‍यकता होती है. जिससे आपको अच्‍छी कमाई होगी और आप ऑनलाइन भी फूल बेच सकते हैं.जिससे की आपकी कमाई अधिक होगी।

यह भी पढ़ें :-Iphone को इतराना भुला देगा Oppo का तगड़ा 5G स्मार्टफोन, Amazing कैमरा क्वालिटी और दमदार स्टोरेज के साथ देख कीमत

फूलो के बिज़नेस में कितनी होगी कमाई

फूलो की खेती से किसान करें मोटी कमाई, जानें इससे जुड़ी सारी बातें वैसे देखा जाये तो फूलों के दाम अलग-अलग होते हैं. जैसे गुलाब और गेंदा के फूल की कीमत में फर्क होता है. किसानों से जिस भाव में फूल खरीदे जाते हैं, उससे लगभग दोगुने से ज्यादा भाव में ये बाजार में बिक जाते हैं. अगर कोई फूल 3 रुपये का खरीदा गया है तो उसे बाजार में 7-8 रुपये में आसानी से बेच सकते है. कुछ महंगे फूलों में कमाई और भी ज्‍यादा होती है. फूलों के बिजनेस से कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कीकिटन्स बेच रहे है. जितनी ज्‍यादा बिक्री होगी, आपकी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

Back to top button