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Pistachio Benefits: मोटापे से लेकर दिल की सेहत का रखता है ख्याल, जानिए रोजाना खाने से 7 कमाल के फायदे

Pistachio Benefits: आपकी सेहत के लिए पिस्ता खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। पिस्ता को गुणों का भंडार कहा जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। इसके सेवन से शरीर की अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। पिस्ता की तासीर गर्म होती है। यह गर्म नेचर का ड्राई फ्रूट होता है, इसलिए गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। तो आइये जानते है रोज पिस्ता खाने के फायदे के बारे में।

पिस्ता खाने से होने वाले फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद

पिस्ता विटामिन ई का अच्छा स्रोत होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह आंखों की सेल्स को सुरक्षित रखने में मदद करता है और आंखों के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। पिस्ता में मौजूद जिंक रेटिना की सुरक्षा करता है और आंखों को संक्रमण से बचाता है।

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वजन घटाने में मददगार

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो आप पिस्ता का सेवन कर सकते है। ऐसे में जो लोग पिस्ता से 20 प्रतिशत कैलोरी का सेवन करते हैं, वे अपनी कमर का घेरा 1.5 सेमी से अधिक कम करने में सक्षम हो सकते हैं। यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत हैं। पिस्‍ते को मॉडरेशन में खाने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज में मददगार

पिस्ता में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए सुरक्षित रखने में मदद करता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए पिस्ते का सेवन फायदेमंद हो सकता है. पिस्ता एक सुपर हेल्दी नट्स है, इसमें लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

खून की कमी करें दूर

पिस्ता में आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जिसे खाने से एनीमिया की समस्या दूर रहती है। रोजाना पिस्ता खाने से शरीर में खून बढ़ता है और हीमोग्लोबिन में सुधार आता है। पिस्ता खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

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इम्यूनिटी बनाएं मजबूत

पिस्ते में मौजूद टोकोफेरॉल प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर कर सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. जिंक और विटामिन बी-6 से भरपूर पिस्ता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाती है।

हड्डियां करें मजबूत

पिस्ता में कई सारा विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है. इससे बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है औऱ जोड़ों में दर्द आदि की तकलीफ में भी आराम मिलता है। आप चाहे तो इसे डाइट में भी शामिल कर सकते है।

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