Thursday, September 29, 2022
HomeGovt SchemePM Free Silai Machine Yojna:केंद्र सरकार दे रही है फ्री में सिलाई...

PM Free Silai Machine Yojna:केंद्र सरकार दे रही है फ्री में सिलाई मशीन,जल्दी करे आवेदन कही आप चूक न जाओ

PM Free Silai Machine Yojna:केंद्र सरकार दे रही है फ्री में सिलाई मशीन,जल्दी करे आवेदन कही आप चूक न जाओ,भारत सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जाती है, जिसका लाभ सीधे आम जनता को मिलता है. इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई गई है. इस योजना के तहत 20 साल से 40 साल के उम्र की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जा रहा है. इस योजना के तहत हर राज्य के 50,000 महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाएगा. आइए जानते है कौन कौन ले सकता है इस योजना का लाभ और कैसे करें आवेदन।

महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए

दरअसल भारत की महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए क्रेंद्र सरकार के तरफ से पीएम फ्री सिलाई योजना चलाई गई है. इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. पीएम फ्री सिलाई योजना के तहत 20-40 साल तक के उम्र की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी महिलाओं को मिलेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विकलांग प्रमाण पत्र, विधावाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।

आवेदन करने का सही तरीका

यदि आप पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं. अब आप इसके होम पेज पर पीएम फ्री सिलाई योजना वाले लिंक को क्लिक करें. अब आप इसमें मांगे गए डिटेल्स को भरें. इसके बाद अपने दस्तावेज (Doucments) को अपलोड करें।  

आवेदन पत्र की होगी जांच
आपको बता दें कि पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए अप्लाई करने के बाद से विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी. आवेदन सही पाए जाने के बाद आपको मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी. ध्यान रहे इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ही ले सकती हैं।

जानिए किस किस को मिलेगा लाभ
पीएम फ्री सिलाई योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही ले सकती हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पति की आय 12 हजार रुपये से अधिन नहीं होना चाहिए. इस योजना का लाभ दिव्यांग महिलाएं और विधवा महिलाएं भी उठा सकती हैं।