Sunday, September 25, 2022
Homeदेश की खबरेPM Kisan Samman Nidhi:किसानो के लिए खुसखबरी,12 वी क़िस्त इस तारीख को...

PM Kisan Samman Nidhi:किसानो के लिए खुसखबरी,12 वी क़िस्त इस तारीख को आएंगे किसानो के खाते में

PM Kisan Samman Nidhi:किसानो के लिए खुसखबरी,12 वी क़िस्त इस तारीख को आएंगे किसानो के खाते में,देश में किसानों की स्थिति में सुधार करने के लिए भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है। इसी कड़ी में कुछ सालों पहले केंद्र सरकार ने एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल तीन किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्त को ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं 12वीं किस्त भी जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। अगर आप भी 12वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ईकेवाईसी जल्द से जल्द करा लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। ऐसे में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM किसान पोर्टल

https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके आसानी से अपनी ईकेवाईसी करा सकते हैं। इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको फॉर्मर कॉर्नर के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

नेक्स्ट स्टेप पर ईकेवाईसी के विकल्प का चयन करें। अब आपको अपनी आधार डिटेल्स दर्ज करनी है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उसे दर्ज करना है। इस तरह आप आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ईकेवाईसी करा सकते हैं।

11वीं किस्त आने के बाद किसान लंबे समय से 12वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो 1 सितंबर 2022 को 12वीं किस्त के पैसों को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि, इसको लेकर अब तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है।