Thursday, September 29, 2022
Homeउन्नत खेतीपीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में हुई वृद्धि, अब इतने...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में हुई वृद्धि, अब इतने मिलेंगे किसानो को

Kheti Kisani: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में हुई वृद्धि, अब इतने मिलेंगे किसानो को, अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में दर्ज है तो यह खबर बहुत अच्छी साबित होने वाली है। इस योजना से जुड़े लोगों के लिए यह खबर किसी वरदान से कम नहीं है। केंद्र सरकार अब किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि बढ़ाने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 11 किस्तों में 22,000 रुपये आ चुके हैं. इससे करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है। केंद्र सरकार तीन किस्तों में प्रति वर्ष 2,000 से 6,000 खातों को स्थानांतरित करती है। अब किस्त की राशि 4,000 रुपये तय की जाएगी। फिर हर साल तीन किस्तों में खाते में 12,000 रुपये आने शुरू हो जाएंगे। सरकार का उद्देश्य किसानों की आय को किसी तरह से दुगना करना है, ताकि वे अपनी खेती की देखभाल खुद कर सकें।

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
यहां किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
यहां लाभार्थी सूची विकल्प का चयन करें।
अब फॉर्म खुल जाएगा। इसमें सबसे पहले राज्य का नाम, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।
ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव की पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खातों में 2,000 रुपये की किश्तें भेजी हैं. मोदी सरकार हर साल 2,000 रुपये की 3 किस्तों में खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। इसके बाद आपको ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा