Wednesday, February 1, 2023
HomeGovt Schemeदेश के किसानो के लिए PM ने की बड़ी घोषणा, 90% सब्सिडी...

देश के किसानो के लिए PM ने की बड़ी घोषणा, 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, यहाँ करना होगा आवेदन

Kisan Tractor Yojana: देश के किसानो के लिए PM ने की बड़ी घोसना, 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, यहाँ करना होगा आवेदन, प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत देश के सभी किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी श्रेणी के अनुसार सरकार के द्वारा ट्रैक्टर पर सब्सिडी (Tractor Subsidy) मुहैया कराई जाएगी। हम आपको बताएंगे इस योजना के बारे में। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं। इस योजना में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा।

यह भी पढ़े- किसानो की बड़ी परेशानिया औंधे मुँह गिरे सोयाबीन के रेट, जानिए सोयाबीन के दामों में कितनी आयी गिरावट, यहाँ देखे आज के रेट

Kisan Tractor Yojana के अंतर्गत देश के किसानो की सहायता करना चाहती है सरकार (Government wants to help the farmers of the country under Kisan Tractor Yojana)

hqdefault 4

इस योजना  (Kisan Tractor Yojana) को देश के प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत सरकार देश के सभी किसानों को सहायता प्रदान करना चाहती हैं। आपको बता दें भारत में बहुत सारे किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर हैं। जिसकी वजह से कई बार किसानोंको खेती में नुकसान उठाना पड़ता है।

यह भी पढ़े- PM किसान धारको के लिए खुशखबरी, इस तारीख को आयेगी PM किसान योजना की 13 वी क़िस्त, जानिए कैसे करे चेक

Kisan Tractor Yojana के अंतर्गत किसान खुद खरीद सकेंगे ट्रेक्टर (Farmers will be able to buy tractors themselves under Kisan Tractor Yojana)

images 4 2

कई बार ट्रैक्टर (tractor) ना होने के कारण से भी किसानों की फसलों पर नुकसान होता है। धनराशि के अभाव के कारण छोटे और गरीब किसान ट्रैक्टर खरीदने में असमर्थ रहते हैं।इन किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की घोषणा की है।केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को 20 से 50% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। योजना (Kisan Tractor Yojana) के अंतर्गत सभी किसान खुद के लिए नया ट्रैक्टर खरीद सकेंगे। योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि होगी।

PM-Kisan Tractor Yojana New Update (PM-Kisan Tractor Yojana New Update)

pm kisan tractor yojana 95002325

केंद्र सरकार ने कम आय वाले किसानों के लिए यह Pradhan Mantri Tractor Yojana शुरू की है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ट्रैक्टर हर किसान की बुनियादी जरूरत होती है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना समय-समय पर ट्रैक्टर पर सब्सिडी प्रदान करके खेती को आसान बनाने में मदद करेगी। सब्सिडी के पीएम किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन पत्र 2022 (PM Kisan Yojana Subsidy Application Form) में ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 50% का भुगतान किया जाता है।

क्या है इस योजना के लाभ (What are the benefits of this scheme)

इस योजना (Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme) का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं। योजना को मुख्य रूप से देश के सभी। छोटे और गरीब किसानों (poor and small farmers) को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत किसान आवेदन करके ट्रैक्टर (tractor) खरीदने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार करेगी 20% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान (Government will provide subsidy ranging from 20% to 50%)

PM Kisan Tractor Yojana 2022.jpg

योजना के माध्यम से सरकार सभी किसानों (farmers) को ट्रैक्टर खरीदने पर 20% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। आपको बता दे यह सब्सिडी की धनराशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (bank account) में ट्रांसफर कर दी जाएगी। आवेदन की सुकृति होने के तुरंत बाद ही किसान खुद के लिए नया ट्रैक्टर (new tractor) खरीद सकते हैं।

कैसे करें PM Kisan Tractor Yojana में आवेदन (How to apply in PM Kisan Tractor Yojana)

PM Kisan Tractor Yojana देश के सभी इच्छुक किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें वही किसान (farmers) आवेदन के पात्र होंगे जिनके पास खुद की कृषि योग्य भूमि होगी। आवेदन करने के लिए किसान को कृषि विभाग या फिर नजदीकी जन सेवा केंद्रमें जाना होगा। सभी दस्तावेजों को साथ लेकर जाएं। केंद्र पर जाकर योजना के आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular