Friday, September 30, 2022
HomeGovt SchemePM Yashasvi Sheme 2022: देशभर के विद्यार्थियों को मिलेगी 125000 स्कॉलर्शिप, जानिए...

PM Yashasvi Sheme 2022: देशभर के विद्यार्थियों को मिलेगी 125000 स्कॉलर्शिप, जानिए आवेदन की पूरी प्रोसेस

PM Yashasvi Sheme 2022: देशभर के विद्यार्थियों को मिलेगी 125000 स्कॉलर्शिप, जाने प्रक्रिया – स्कॉलरशिप को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह हमेशा ही बहुत अधिक होता है और विद्यार्थियों की नज़र ऐसी योजनाओं पर अवश्य रहती है जहाँ उन्हें उनके विद्यार्थी जीवन में कुछ आर्थिक लाभ हो जाए और उनके पढ़ाई लिखाई में आ रहा आर्थिक संकट भी दूर हो जाए। हम ऐसी योजनाएं हमेशा से विद्यार्थियों के बीच लाने का काम करते हैं जो विद्यार्थियों को कुछ न कुछ लाभ पहुँचाये। ऐसी ही एक स्कॉलरशिप योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं जो निःसंदेश आपके काम की होगी।

विद्यार्थियों का हित हो और विद्यार्थी आगे बढ़े इसके लिए तमाम सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाएं हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम हैं वे विद्यार्थियों के लिए तमाम योजनाएं लाती रहती हैं। आपको हम पहले भी लगातार तमाम योजनाओं के बारे में बता चुके हैं और ऐसी ही योजना के बारे में हम आपको आगे बताने जा रहे हैं। PM Yashasvi Scholarship ने विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने के लिए एक योजना का शुभारंभ किया है जो आपको हम नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

स्कॉलरशिप से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ –

स्कॉलरशिप का नाम : PM Yashasvi Scholarship
स्कॉलरशिप संस्था : NTA

कौन कर सकता है आवेदन : 9th to 12th Passed

कितनी मिलेगी राशि : ₹125000

आवेदन प्रक्रिया : ऑनलाइन

योजना का प्रकार : सरकारी


महत्वपूर्ण तिथियाँ –

आवेदन आरंभ तिथि : 27/07/2022

आवेदन अंतिम तिथि : 26/08/2022

संस्थान में फॉर्म जमा करने की तिथि :

How To Apply (आवेदन कैसे करें) –

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रकिया ऑफलाइन/ऑनलाइन है। ऊपर बताये गए निर्देशों का पालन करते हुए आपको अपना आवेदन भरना होगा। स्कॉलरशिप को लेकर अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आवेदन प्राक्रिया पूर्णतया ऑफलाइन/ऑनलाइन है और आपको ऑफलाइन/ऑनलाइन फॉर्म भरकर ही आवेदन करना है। आपको आवेदन करते समय कोई समस्या न हो इसके लिए आप अपने सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स अपने पास अवश्य रखे लें जिससे जरूरत पड़ने पर आप बिना किसी समस्या के फॉर्म भर पाएं। महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की अगर बात करें तो अपना आधार कार्ड, अपने सभी मार्कशीस्ट, अपने सभी सर्टिफिकेट्स और अपना एक सक्रिय मोबाइल नंबर अपने पास रखें।