Saturday, February 4, 2023
HomeBusiness ideaPoultry Farming: कड़कनाथ से भी महंगी है यह मुर्गी, इनकम के तोड़...

Poultry Farming: कड़कनाथ से भी महंगी है यह मुर्गी, इनकम के तोड़ देगी सारे रिकॉर्ड, 100 रूपये में बिकता है इस मुर्गी का एक अंडा

Poultry Farming: कड़कनाथ से भी महंगा है यह मुर्गी, इनकम के तोड़ देगी सारे रिकॉर्ड, 100 रूपये में बिकता है इस मुर्गी का एक अंडा। वो मुर्गी मिल गई है, जो इनकम के सारे रिकॉर्ड तोड़, पोल्ट्री फार्म में चार-चांद लगा देगी. इस मुर्गी का अंडा 100 रुपये में बिक रहा है, जो कड़कनाथ के 30-35 रुपये के अंडे से भी महंगा है.

ये भी पढ़े- ‘तू चीज बड़ी है मस्त…’ गाने पर लचकाई पाकिस्तानी खूबसूरत हसीना ने अपनी कमसन कमरिया, डांस ऐसा कि नजरें नहीं हटेंगी, देखें वायरल वीडियो

कड़कनाथ मुर्गे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है असील नस्ल के मुर्गे में (Aseel breed of chicken has more protein than Kadaknath chicken)

FB IMG 1637224676732

शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अब ज्यादातर लोग अंडे का सेवन कर रहे हैं. इससे देश-दुनिया में भी अंडों की डिमांड बढ़ी है. हर नस्ल की मुर्गी के अंडे की अलग खासियत होती है. अभी तक कड़कनाथ के अंडे ने खूब धूम मचाई हुई थी, लेकिन बाजार में कड़कनाथ को टक्कर देने वाली मुर्गी आ गई है. इसका अंडा ना सिर्फ कड़कनाथ के अंडे से ज्यादा महंगा है, बल्कि इसका स्वाद और पोषण भी बाकी अंडों से काफी अलग है.

यहाँ जाने असील मुर्गे की खुबिया (Know here the quality of Aseel chicken)

Aseel Kulang crested asil 1dc

हम बात कर रहे हैं असील मुर्गी की, जिसका एक ही अंडा 100 रुपये और मीट भी काफी महंगा बिक रहा है. ये कोई विदेशी मुर्गी नहीं, बल्कि प्योर इंडियन ब्रीड है. अगर पोल्ट्री फार्मिंग कर रहे हैं या इस बिजनेस से जुड़ने का मन बना रहे है तो इस खरीदना कतई ना भूलें. जान लें असील मुर्गी की खूबियां.

ये भी पढ़ें- LPG Gas Cylinder Price: ग्राहकों के लिए खुशखबरी सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, जाने कितने रूपये कम हुए दाम

कड़कनाथ मुर्गे से भी महंगा है असील मुर्गा (Aseel chicken is more expensive than Kadaknath chicken)

darkaseelroo1 1 1 1

कड़कनाथ को जीआई टैग मिला है. यही वजह है कि ये अंडा सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहता है, लेकिन इसके मांस और अंडे की कीमत को लेकर भ्रम दूर करना बेहद जरूरी है, क्योंकि बाजार में ऐसी मुर्गी भी मौजूद है, जिसका अंडा-मांस कड़कनाथ से भी महंगा बिक रहा है. किसान तक की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 से 5 किलोग्राम वजन वाली असील मुर्गी बाजार में 2,000 से 2,500 रुपये की मिल रही है.

इस नस्ल की मुर्गी हर साल सिर्फ 60 से 70 अंडे देती है (The hen of this breed gives only 60 to 70 eggs every year.)

maxresdefault 2022 12 12T100646.663 1

ये बाकी मुर्गियों से इस तरह भी अलग है, क्योंकि पोल्ट्री फार्म के बजाए इस मुर्गी को बैकयार्ड फार्म में ही ज्यादा पाला जा रहा है. इसके पीछे कारण है अंडों की कम संख्या. हर साल सिर्फ 60 से 70 अंडे देती है, लेकिन बाकी मुर्गियों के अंडों को मिलाकर जितनी कमाई होती है, उतना पैसा असील के अंडे-मांस से भी कमा सकते हैं.

असील मुर्गी के एक अंडे दाम कुछ 100 रुपये है (The cost of one egg of Aseel hen is about 100 rupees.)

सर्दियों में अंड़ों की बढ़ती डिमांड के बीच असील मुर्गी का अंडा दवाई के तौर पर भी खाया जा रहा है. वैसे तो असील मुर्गी के अंडे दाम कुछ 100 रुपये है, लेकिन ऑनलाइन-ऑफलाइन बाजार में मांग-सप्लाई के आधार पर अंडे की कीमत का निर्धारण होता है. रिपोर्ट्स की मानें तो हैचरी के लिए सरकारी केंद्र की तरफ से असील मुर्गी का अंडा 50 रुपये में दिया जा रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular