Prevent Hair Fall in Winters: सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे है तो, जाने इन 4 चीजों के बारे में

Written by Ankita

Published on:

Prevent Hair Fall in Winters: आजकल कई लोगो में बाल झड़ने की समस्या देखने को मिल रही है. अधिकतर सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी समस्या ज्यादा होती है. इन दिनों में तो ये हेयर फॉल, रूखापन और डैंड्रफ जैसी दिक्कतें एक आम बात बन जाती है। आपने इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कई रेमेडी और प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया होगा। परन्तु आपको इससे कुछ फायदे नजर नहीं आये होंगे। तो आइये आज हम जानते है हेयर फॉल की समस्या को दूर करने कि ऐसी 4 चीजों के बारे में.

यह भी पढ़े:-बॉडी फिट रखने के लिए करें मैग्नीशियम रिच फूड्स का सेवन, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

पोषक तत्वों की कमी के कारण हमारी हेयर हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है। इस लेख में हम आपको कोई महंगे प्रॉडक्ट या घरेलू नुस्खे नहीं बताएंगे, जबकि ऐसी 4 चीजों (Foods) के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने होगा। इससे आपके बाल झड़ना तो कम होंगे ही बल्कि हेयर ग्रोथ भी बढ़ेगी। साथ में बाल चमकदार और हेल्दी हो जायेगे।

हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी सब्जियां खाने से हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है, इनमें आयरन, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और फोलेट होता है जों बालों को स्ट्रांग बनाने में मददगार होता है। साथ ही, इन पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए भी पाया जाता है इससे ये हमारे बालों को झड़ने से रोकता है. और हेयर हेल्थ की ग्रोथ को बढ़ता है. इससे सीबम बनता है जिससे आपका स्कैल्प मॉइस्चराइज्ड रहता है और बाल सेफ रखते हैं।

भरपूर आंवला खाएं

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है इसको खाने से बाल झड़ने की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाती है. इन्हें खाने और इसका जूस पीने के साथ ही आप इसका रस डायरेक्ट स्कैल्प पर लगा भी सकता है. आप इसका इस्तेमाल मुरब्बा स्मूदी या चटनी के फॉम में भी ले सकते हैं। साथ ही में आंवला पाउडर को भी आप मेंहदी में मिलाकर बालों पर लगा सकते है. इससे आपके बाल काले और सुनहरे हो जायेगे।

मेथी दाना

मेथी दाना एक ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन में पाई जाती है. मेथी दाना भी आपके बालों की हेल्थ को अच्छा बनाता है। इसे कंज्यूम करने के साथ आप इसका इस्तेमाल अपने बालों पर भी कर सकते हैं। इसके लिए 1-2 चम्मच मेथी दाने को पानी में रातभर भिगोकर रखना है और सुबह मेथी दाने को पीसकर बालों की जड़ों में लगाने से आपको इसका अच्छा फायदा नजर आएगा। इसे सप्ताह में दो या तीन बार लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

यह भी पढ़े:-कम पानी पीने से हो सकती है शरीर में ये 5 परेशानियां, प्रतिदिन पिए 2 लीटर पानी

बीजों का करें सेवन

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बीजों का सेवन करें। अधिकतर बीज विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके बालों को पोषण प्रदान कर सकता है। मुख्य रूप से आप अपने आहार में सूरजमुखी के बीज, अलसी, चिया सीड्स इत्यादि को शामिल करें। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को झड़ने से रोक सकता है।

Leave a Comment