Wednesday, October 5, 2022
Homeदेश की खबरेभारत सरकार ने PUBG को बैन करके BGMI को प्ले स्टोर से...

भारत सरकार ने PUBG को बैन करके BGMI को प्ले स्टोर से भी हटा दिया, अब सिर्फ वही खेल सकते है जिस डिवाइस मे पहले से इंस्टाल हो |

PUBG Mobile BGMI :PUBG Mobile BGMI (Battlegrounds Mobile India) का रीब्रांडेड वर्जन क्राफ्टन के इस गेम को Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के एक आदेश के बाद दोनों प्लेटफॉर्म्स ने इस गेम को हटा दिया है|

इसके पीछे का कारण कुछ दिन पहले बताया जा रहा है कि एक 16 साल के लड़के ने ‘पबजी जैसे ऑनलाइन गेम’ की वजह से अपनी मां की हत्या कर दी। मामला संसद पहुंचा, जहां सरकार ने जानकारी दी कि गृह मंत्रालय इसकी जांच कर रहा है. सरकार ने कहा कि कुछ प्रतिबंधित ऐप्स ने एक बार फिर अपना नाम बदलकर भारतीय बाजार में प्रवेश किया है।

खेल से अपराध को बढ़ावा मिला
गृह मंत्रालय इसकी जांच कर रहा है। राज्यसभा सांसद वी विजयसाई रेड्डी ने पिछले हफ्ते यह सवाल किया था। उन्होंने पूछा था कि क्या आईटी मंत्रालय पबजी जैसे खेलों के खिलाफ कोई कार्रवाई कर रहा है, जिसके कारण कुछ बच्चे खेल खेलने से रोके जाने पर अपराध करने लगते हैं।

सितंबर 2020 में PUBG प्रतिबंध के बाद 2021 में BGMI को भारत में लॉन्च किया गया था। एक साल के भीतर, इसने डाउनलोड के मामले में 10 लाख डाउनलोड होने का रिकॉर्ड बनाया था।

unnamed 2

क्राफ्टन क्या कह रहा है?
क्रॉफ्टन के प्रवक्ता ने कहा है कि वे स्पष्ट कर रहे हैं कि Google Play Store और Apple App Store से BGMI को कैसे हटाया गया है। जवाब मिलने के बाद वह आगे की जानकारी देंगे। वहीं, Google का कहना है कि उन्होंने गेम को हटाने से पहले क्राफ्टन को सूचित कर दिया था।

भारत में निवेश 140 मिलियन डॉलर के निवेश की योजना थी
BGMI भी उसी कंपनी के अंतर्गत आता है जिसका नाम Krafton Inc. है जिसके अंतर्गत PUBG Mobile आता है। दिलचस्प बात यह है कि हाल ही में दक्षिण कोरियाई कंपनी क्राफ्टन ने कहा है कि कंपनी ने अब तक भारत में 100 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। आने वाले समय में कंपनी का भारत में निवेश 14 करोड़ डॉलर तक होगा।

भारत में यह कंपनी न सिर्फ गेमिंग सेक्टर में बल्कि दूसरे सेक्टर्स में भी हाथ आजमाना चाहती है। BGMI के ज्यादातर फीचर भी PUBG Mobile की तरह ही हैं। कुछ मैप्स पब मोबाइल भी हैं। इस गेम ने भारत में PUBG Mobile के गैप को अच्छी तरह से भर दिया है। दरअसल ये दोनों गेम साउथ कोरिया की कंपनी क्राफ्टन इंक के हैं।